स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट : काला सिंघा ड्रेन की सफाई, ट्रांसपोर्ट नगर को और विकसित करने का फैसला

punjabkesari.in Tuesday, Jan 14, 2020 - 09:46 AM (IST)

जालंधरड(धवन): कांग्रेसी सांसद चौधरी संतोख सिंह ने स्मार्ट सिटी मिशन के तहत प्रस्तावित व चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा करने के लिए नगर निगम के कमिश्नर दीपर्व लाकड़ा व अन्य अधिकारियों के साथ सर्किट हाऊस में बैठक की, जिसमें उन्होंने कमिश्नर के साथ कई नए कार्यों को लेकर विचार किया। नए प्रस्तावित प्रोजैक्टों में काला सिंघा ड्रेन को साफ करने, मृत पशुओं के लिए डिस्पोजल व्यवस्था उपलब्ध करवाने तथा ट्रांसपोर्ट नगर में आधारभूत ढांचा विकसित व मुरम्मत करने के विषय पर विस्तार से चर्चा हुई। अन्य प्रोजैक्टों में ग्रीन बैल्टों में पार्क बनाने, बल्र्टन पार्क मल्टी स्पोर्ट्स हब, स्कूलों में स्मार्ट कक्षाएं बनाने तथा पूरे शहर में जलापूर्ति की सप्लाई करने पर विचार किया गया। 

कांग्रेसी सांसद चौधरी संतोख सिंह ने कहा कि जालंधर को स्वच्छ व प्रदूषणयुक्त बनाने के लिए शहर में पड़ते काला सिंघा ड्रेन के 15 किलोमीटर क्षेत्र को लगभग 40 करोड़ की लागत से सुन्दर बनाने तथा उसे विकसित करने का निर्णय लिया गया है। जमशेर में मृत पशुओं के डिस्पोजल की व्यवस्था के लिए अनुमानित खर्चा 8 करोड़ रुपए आने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि ट्रांसपोर्ट नगर में सड़कों को अपग्रेड करने तथा स्ट्राम वाटर ड्रेनेज प्रणाली उपलब्ध करवाने, बिजली व दूरसंचार की तारों को शिफ्ट करने, सीवरेज नैटवर्क को अपग्रेड करने तथा लैंड स्केपिंग का कार्य किया जाएगा, जिस पर लगभग 60 करोड़ रुपए खर्च होगा। 

स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत 31 पार्क तैयार होंगे
चौधरी संतोख सिंह ने कहा कि सरकार व प्रशासन का उद्देश्य शहर को साफ-सुथरा व हरा-भरा बनाना है। जालंधर के नागरिकों को खुला व हरा-भरा स्थान उपलब्ध करवाने के लिए स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत 31 पार्क तैयार किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 131 स्कूलों में स्मार्ट कक्षाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। हम जालंधर के सर्वपक्षीय विकास को लेकर कार्य कर रहे हैं। इससे लोगों को कई प्रकार की सुविधाएं मिल सकेंगी।

बर्ल्टन पार्क में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के आधार पर मल्टी स्पोर्ट्स हब बनेगा
सांसद चौधरी संतोख सिंह ने कहा कि बर्ल्टन पार्क में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के आधार पर मल्टी स्पोर्ट्स हब को विकसित किया जाएगा जिस पर लगभग 250 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके तहत फीफा स्तरीय फुटबॉल स्टेडियम की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी और साथ ही विश्व स्तरीय सिटिंग अरैंजमैंट भी होगा। इसी तरह से बास्केटबॉल, वालीबॉल स्टेडियम बनाने, जोगिंग ट्रैक तथा ओपन जिम व स्केटिंग रिंग बनाने का भी प्रस्ताव है। सुरजीत हॉकी स्टेडियम को भी विकसित किया जाएगा। स्पोर्ट्स हब के तहत होटल, क्लब हाऊस, मॉल्स व अन्य व्यापारिक स्थान उपलब्ध करवाए जाएंगे। आने वाले वर्षों में पूरे शहर में पानी की सप्लाई को और बेहतर ढंग से उपलब्ध करवाने के लिए 808 करोड़ रुपए का एक प्रोजैक्ट भी बनाया जा रहा है। पहले चरण में 2036 तक पानी की मांग को ध्यान में रखकर कार्य शुरू होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News