कैंसर की जितनी जल्दी पहचान हो जाए इलाज उतना संभव होता है : सिविल सर्जन

punjabkesari.in Wednesday, Feb 05, 2020 - 09:00 AM (IST)

जालंधर(रत्ता): विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा सैमीनार का आयोजन सिविल अस्पताल स्थित नर्सिंग स्कूल में किया गया। आई.एम.ए. जालंधर के सहयोग से आयोजित इस सैमीनार में सिविल सर्जन डा. गुरिंद्र कौर चावला ने उपस्थिति को सम्बोधित करते हुए कहा कि कैंसर एक ऐसी गंभीर बीमारी है जिसकी जितनी जल्दी पहचान हो जाए इलाज उतना ही संभव होता है और रोगी कैंसर से छुटकारा पा सकता है। उन्होंने कैंसर के लक्षण बारे जानकारी देते हुए इसके कारण भी बताए।

डा. चावला ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा कैंसर के रोगियों के इलाज हेतु मुख्यमंत्री कैंसर राहत योजना के तहत डेढ़ लाख रुपए की राशि दी जाती है। आई.एम.ए. जालंधर के प्रधान डा. पंकज पाल, सीनियर मैडीकल ऑफिसर डा. चन्नजीव सिंह, डा. डिम्पल शर्मा व डा. दीपाली चावला लूथरा ने भी कैंसर की बीमारी बारे जानकारी दी।

इस अवसर पर जिला परिवार कल्याण अधिकारी डा. सुरिंद्र कुमार, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. एस.एस. नांगल, डिप्टी मैडीकल कमिश्नर डा. ज्योति शर्मा, नर्सिंग स्कूल की प्रिंसीपल सरोज बाला सहित आई.एम.ए. के कई पदाधिकारी व सदस्य तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। सैमीनार के उपरांत सिविल सर्जन डा. चावला ने नर्सिंग स्टूडैंट्स द्वारा निकाली गई कैंसर जागरूकता रैली को झंडी देकर रवाना किया।

कैंसर की मुफ्त जांच हेतु पटेल अस्पताल में कैम्प जारी विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर मंगलवार को पटेल अस्पताल में लगाया गया कैंसर की मुफ्त जांच का कैम्प बुधवार को भी जारी रहेगा। अस्पताल के प्रमुख डा. एस.के. शर्मा, डा. अनुभा भरथुआर व डा. शिखा चावला ने बताया कि पटेल अस्पताल में जारी कैम्प के दौरान जरूरी टैस्ट भी मुफ्त किए जा रहे हैं और पिछले दिनों अस्पताल के अलग-अलग डाक्टर्ज ने विभिन्न संस्थानों में जाकर लोगों को कैंसर की बीमारी बारे जानकारी देते हुए जागरूक किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Reported By

Bhupinder Ratta

Recommended News

Related News