जालंधर जिले के सभी बूथों पर लगाई जाएंगी वीवीपैट मशीनें: शर्मा

punjabkesari.in Saturday, May 11, 2019 - 06:48 PM (IST)

जालंधरः जालंधर के उपायुक्त सह जिला निर्वाचन अधिकारी वरिंदर कुमार शर्मा ने शनिवार को कहा कि आम चुनाव के दौरान स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी मतदान सुनिश्चित करने के लिए जिले के सभी 18 हजार बूथों पर पहली बार मतदाता सत्यापित पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) मशीन लगाई जाएंगी। 

उपायुक्त ने शहर में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) और वीवीपीएटी की तैयारी के चल रहे काम की समीक्षा करते हुए कहा कि इस कदम का उद्देश्य लोगों को ईवीएम मशीनों के उपयोग के बारे में विश्वास दिलाने के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि वीवीपीएटी मतदाताओं को बैलेटलेस वोटिंग सिस्टम का उपयोग करके फीडबैक प्रदान करने का एक तरीका है, जिसे मतदाताओं को यह सत्यापित करने के लिए डिज़ाइन किया जा सके कि उनका वोट सही ढंग से डाला गया है। 

शर्मा ने कहा कि आम चुनावों के दौरान 1863 मतदान केंद्रों पर ईवीएम और वीवीपीएटी लगाए जाएंगे और मतदान के दौरान अधिकारियों के निरीक्षण में ईवीएम और वीवीपीएटी मशीनों का एक बड़ा भंडार रखा जाएगा, ताकि जब भी कोई मशीन खराब हो तो उसे तुरंत बदला जा सके। उन्होंने कहा कि आगामी आम चुनाव के दौरान जिले भर के मतदान केंद्रों पर 4299 बैलेट यूनिट, 2180 कंट्रोल यूनिट और 2332 वीवीपीएटी मशीनें लगाई जाएंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News