कोरोना वायरस जिला प्रशासन ने करवाई विशाल मॉक ड्रिल

punjabkesari.in Wednesday, Mar 18, 2020 - 09:49 AM (IST)

कपूरथला(महाजन): कोरोना वायरस (कोविड-19) द्वारा लोगों को जागरूक करने व किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए डिप्टी कमिश्नर दीप्ति उप्पल के दिशा-निर्देशों तहत प्रशासनिक तथा स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा पुलिस विभाग के सहयोग से आज गांव सुखानी में एक विशाल मॉक ड्रिल करवाई गई। एस.डी.एम. कपूरथला कपूरथला वरिन्द्र पाल सिंह की अध्यक्षता में एस.एम.ओ. काला संघिया, डी.एस.पी. हरिन्द्र सिंह गिल व एस.एच.ओ. गुरदयाल सिंह की निगरानी में करवाई गई इस मॉक ड्रिल दौरान गांव के आसपास के क्षेत्रों को विभिन्न जोनों में बांट कर इस समूह कार्रवाई को अंजाम दिया गया। मॉक ड्रिल को सफलतापूर्वक पूरा करने में स्वास्थ्य के अतिरिक्त अन्य विभागों के अधिकारियों ने भी अहम भूमिका निभाई।

इस मौके स्वास्थ्य विभाग के ही एक कर्मी को गांव का फर्जी निवासी बनाकर पेश किया गया, जिसको दर्शाया गया है कि वह कुछ दिन पहले इटली से आया है तथा उसमें खांसी व बुखार आदि के लक्षण पाए गए हैं। इस संबंधी सूचना मिलने पर डा. सोनाक्षी की अध्यक्षता वाली स्वास्थ्य विभाग की टीम एम्बुलैंस सहित उस व्यक्ति के घर पहुंची व उसका चैकअप करके पूरा ब्यौरा लेने के बाद उसको 14 दिनों के लिए घर में ही कोअरनटाइन कर दिया गया। इस दौरान उसके परिजनों की भी जांच की गई तथा उनको पीड़ित से कम से कम 2 मीटर की दूरी बनाकर रखने व साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने को कहा गया। उसके सम्पर्क में आ रहे परिवार व गांव निवासियों का भी पूरा विवरण एकत्रित किया गया। टीम द्वारा परिजनों व अन्य गांव निवासियों को वायरस से बचाव हेतु आवश्यक सावधानियों संबंधी जागरूक किया गया। इस दौरान मॉक ड्रिल मौके गांवों के आसपास के सारे रास्ते बंद कर दिए गए व फूड सप्लाई विभाग द्वारा आपात स्थिति दौरान की जाने वाली कार्रवाई का भी प्रदर्शन किया गया।

जिले में अभी तक कोई भी संदिग्ध मामला सामने नहीं आया : एस.डी.एम.
एस.डी.एम. वरिन्द्रपाल सिंह बाजवा ने कहा कि करवाई गई यह मॉक ड्रिल कोरोना वायरस से बचाव के लिए प्रयोग की जाने वाली सावधानियों का हिस्सा है, ताकि किसी भी आपात स्थिति का उचित ढंग से मुकाबला किया जा सके। उन्होंने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि जिले में अभी तक कोई भी संदिग्ध मामला सामने नहीं आया है। उन्होंने कहा कि इस संबंधी सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें फैलाई जा रही हैं जिन पर लोगों को यकीन नहीं करना चाहिए।

स्वास्थ्य विभाग किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह मुस्तैद : एस.एम.ओ.
एस.एम.ओ. डा. मनजीत सिंह ने इस संबंधी बताया कि सिविल सर्जन डा. जसमीत बावा की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह मुस्तैद है। उन्होंने कहा कि बचाव के लिए सावधानी बरतना एकमात्र हल है। उन्होंने कहा कि खांसी, जुकाम के मरीज को घर में अलग रखा जाए व मरीज द्वारा एक बार टिशू पेपर प्रयोग करने के बाद डिस्पोज किया जाए। उन्होंने बार-बार हाथ धोने व थोड़े-थोड़े समय के बाद पानी पीने को कहा, ताकि गले को खुश्क होने से बचाया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News