आस्ट्रेलिया का फैमिली वीजा लगवाने के नाम पर ठगे 20 लाख

punjabkesari.in Saturday, Jan 12, 2019 - 09:52 AM (IST)

कपूरथला(भूषण): आस्ट्रेलिया का फैमिली वीजा दिलवाने का झांसा देकर 20 लाख रुपए की ठगने के मामले में थाना बेगोवाल की पुलिस ने आस्ट्रेलिया निवासी मां-बेटे सहित 3 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। फिलहाल किसी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

जानकारी के अुनसार गुरविंद्र कौर पत्नी लखविंद्र सिंह निवासी बेगोवाल ने एस.एस.पी. कपूरथला को बताया कि वह अपने परिवार के साथ विदेश में सैटल होना चाहती थी, इसी दौरान उसकी मुलाकात आस्ट्रेलिया निवासी मङ्क्षहद्र कौर पत्नी निर्मल सिंह तथा गुरमीत सिंह पुत्र दलीप सिंह निवासी कालिया कालोनी जालंधर के साथ हुई। उसे महिंद्र कौर ने बताया कि उसका बेटा आस्ट्रेलिया का पक्का नागरिक है तथा वह भी अपने बेटे के पास आस्ट्रेलिया जाती रहती है। उसका बेटा पक्के तौर पर फैमिली वीजा लगवाता है। जिस पर वह उसके झांसे में आ गई तथा परिवार के तीनों सदस्यों को पक्के तौर पर आस्ट्रेलिया भेजने के नाम पर 20 लाख रुपए में सौदा तय हो गया। 

महिंद्र कौर ने उसे बताया कि उसका लड़का हरमीत सिंह दिसम्बर 2017 में भारत आ रहा है तथा वह भारत आकर उसके परिवार का 2 महीनों में फैमिली वीजा लगवा देगा। जिसके दौरान महिन्द्र कौर ने गुरमीत सिंह से मिलकर 5 लाख रुपए की रकम तथा उसका व उसके दोनों बच्चों के पासपोर्ट ले लिए। उसने कुछ दिनों के बाद 5 लाख रुपए की और रकम उसको दे दी। मङ्क्षहद्र कौर ने उसे झांसा दिया कि उसका बेटा शादी करवाने के बाद जब उनका फैमिली वीजा लगवा देगा तो उनसे शेष 10 लाख रुपए की रकम ले लेगी।

इसके दौरान दिसम्बर 2017 में हरमीत सिंह भारत आ गया, जिसकी जनवरी 2018 में शादी हो गई शादी के बाद हरमीत सिंह उसे फैमिली वीजा देने का झांसा देता रहा, लेकिन इसी दौरान जब उनका काम नहीं हुआ तो उसने आरोपियों पर रकम वापसी का दबाव डाला। जिस पर उसे आरोपियों ने 10-10 लाख रुपए के 2 चैक दे दिए। इसके दौरान आरोपी हरमीत सिंह उनको बिना बताए आस्ट्रेलिया चले गए। उसकी फैमिली को न तो आस्ट्रेलिया का वीजा दिया गया न ही 20 लाख की रकम वापस की गई। जिस पर उसने न्याय के लिए एस.एस.पी. के समक्ष गुहार लगानी पड़ी। जिन्होंने पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए डी.एस.पी. भुलत्थ दविंद्र सिंह संधू को जांच के आदेश दिए। जांच के दौरान मङ्क्षहद्र कौर, उसके बेटे हरमीत सिंह तथा गुरमीत सिंह के खिलाफ लगे सभी आरोप सही पाए गए। जिसके आधार पर तीनों आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News