भारी संख्या में सी.आर.पी.एफ. की तैनाती के बावजूद केंद्रीय जेल से लगातार बरामद हो रहे हैं मोबाइल फोन

punjabkesari.in Friday, Jan 10, 2020 - 10:16 AM (IST)

कपूरथला(भूषण): केंद्रीय जेल जालंधर व कपूरथला में बडी संख्या में सी.आर.पी.एफ. तथा पुलिस टीमों की तैनाती के बावजूद जेल काम्पलैक्स के भीतर लगातार हो रही मोबाइल फोन बरामदगी ने जहां प्रशासन में चिंता पैदा कर दी है वहीं इतने बड़े स्तर पर चैकिंग के बावजूद जेल काम्पलैक्स के भीतर मोबाइल फोनों का पहुंचना कई सवाल खड़े करता है। 

उल्लखेनीय है कि नए वर्ष के पहले 8 दिनों में केंद्रीय जेल जालंधर व कपूरथला में सख्त चैकिंग के बावजूद 7 मोबाइल फोन व सिम कार्ड बरामद हुए हैं, जिनको लेकर थाना कोतवाली की पुलिस 6 हवालातियों व कैदियों के खिलाफ मामले दर्ज कर चुकी है। गौर हो कि सुरक्षा के मद्देनजर केंद्रीय जेल कपूरथला व जालंधर को प्रदेश की सबसे सुरक्षित जेलों में शुमार किया जाता है। जेल में बड़ी संख्या में गैंगस्टरों के बंद होने के कारण पिछले महीने ही सी.आर.पी.एफ. की एक कम्पनी की तैनाती की गई जोकि केंद्रीय जेल के मुख्य गेट से लेकर अंतिम गेट तक की निगरानी करती है। 

वहीं केंद्रीय जेल काम्पलैक्स में 200 के करीब पंजाब पुलिस पी.ए.पी. तथा जेल पुलिस के 200 कर्मचारी व अधिकारी तैनात हैं लेकिन इतनी बड़ी सुरक्षा के बावजूद आखिरकार क्यों जेल काम्पलैक्स के विभिन्न बैरकों से इतनी बड़ी संख्या में मोबाइल बरामद हो रहे हैं। यदि वर्ष 2019 के दौरान केंद्रीय जेल काम्पलैक्स में हुए मोबाइल बरामदगी को देखा जाए तो पूरे वर्ष के दौरान जेल काम्पलैक्स की विभिन्न बैरकों से करीब 250 मोबाइल फोन बरामद हुए थे, जिनको रोकने के लिए जेल प्रशासन ने जेल के चारों तरफ सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए थे, लेकिन इसके बावजूद इतनी बड़ी संख्या में हो रही मोबाइल की बरामदगी एक बड़ी चिंता का विषय बन गया है।

तलाशी के दौरान कैदियों से 2 मोबाइल फोन बरामद, मामला दर्ज
केंद्रीय जेल कपूरथला व जालंधर में विगत रात चलाई गई सर्च मुहिम के दौरान 2 कैदियों से 2 मोबाइल फोन, 2 बैटरियां तथा 1 सिम कार्ड बरामद हुआ है। दोनों कैदियों के खिलाफ थाना कोतवाली में मामला दर्ज कर लिया गया है।

जानकारी के अनुसार ए.डी.जी.पी. के आदेशों पर प्रदेश भर की जेलों में चलाई जा रही विशेष चैकिंग मुहिम के तहत सहायक सुपरिंटैंडेंट सुशील कुमार तथा गुरदेव सिंह के नेतृत्व में जेल काम्पलैक्स की विभिन्न बैरकों की तलाशी चल रही थी, इस दौरान जब कैदी अजय कुमार उर्फ नोनी पुत्र ओम प्रकाश निवासी अवतार नगर जिला जालंधर तथा जसपाल सिंह पुत्र सुखविंद्र सिंह निवासी खुरनेदपुर थाना महतपुर की तलाशी ली तो उनसे 2 मोबाइल फोन, एक सिम कार्ड तथा 2 बैटरियां बरामद की गईं। दोनों कैदियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। नामजद कैदियों के पास जेल काम्पलैक्स के भीतर मोबाइल फोन कैसे पहुंचे इस संबंधी पूछताछ के लिए उन्हें प्रोडक्शन वारंट पर थाना कोतवाली लाया जाएगा।

मोबाइल नैटवर्क को रोकने के लिए लगाए गए जैमर काफी समय से हैं खराब
पंजाब सरकार द्वारा केंद्रीय जेल जालंधर व कपूरथला में मोबाइल नैटवर्क को रोकने के लिए 3 वर्ष पहले जेल काम्पलैक्स के चारों तरफ मोबाइल जैमर टावर लगाए थे, जिनसे बड़ी संख्या में कैदियों व हवालातियों द्वारा मोबाइल फोन का प्रयोग काफी हद तक रुक गया था, लेकिन अब पिछले काफी दिनों से मोबाइल जैमर खराब होने से हवालातियों के मोबाइल फोन जाम नहीं हो पा रहे हैं जिस कारण ऐसी परेशानी सामने आ रही है।

क्या कहते हैं सुपरिंटैंडेंट जेल
इस संबंध में जब सुपरिंटैंडेंट जेल बलजीत सिंह विर्क से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि उन्होंने बुधवार को चार्ज लिया है। उनका लक्ष्य अब आने वाले दिनों में जेल काम्पलैक्स के भीतर मोबाइल फोन के प्रयोग को पूरी तरह से रोकना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News