जिले में दवाओं की ऑनलाइन बिक्री व प्रचार-प्रसार पर लगाई जाए रोक

punjabkesari.in Wednesday, Jan 09, 2019 - 11:48 AM (IST)

फगवाड़ा(जलोटा, मुकेश): कपूरथला डिस्ट्रिक्ट कैमिस्ट एसोसिएशन ने आज आल इंडिया आर्गेनाइजेशन ऑफ कैमिस्ट एवं ड्रगिस्ट द्वारा ई-फार्मेसी के खिलाफ घोषित देशव्यापी हल्ला बोल में शामिल होते हुए एसोसिएशन के पंजाब प्रधान सुरिन्द्र दुग्गल के आह्वान पर स्थानीय तहसील काम्पलैक्स स्थित एस.डी.एम. डा. सुमित मुध के कार्यालय में उन्हें ज्ञापन सौंप कर ई-फार्मेसी के प्रति अपना रोष प्रकट किया।

जिला प्रधान राकेश अग्रवाल, चेयरमैन अवतार कृष्ण तलवार, जिला महासचिव कृष्ण कुमार विज के अलावा एसोसिएशन के फगवाड़ा चेयरमैन वी.पी. सिंह अरोड़ा ने कहा कि ई-फार्मेसी से जहां लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है वहीं पंजाब के 24 हजार दवा विक्रेताओं सहित देशभर के करीब 8.50 लाख कैमिस्टों व करीब 50 लाख लोगों का कारोबार भी प्रभावित हो रहा है। इंटरनैट के माध्यम से खरीदी गई दवाओं की गुणवत्ता का कोई पैमाना नहीं है। इसका दुरुपयोग करके नशे की प्रतिबंधित दवाओं का प्रसार बढ़ रहा है। उन्होंने बताया कि तमिलनाडु कैमिस्ट एंड ड्रग्ज एसोसिएशन की याचिका पर सुनवाई करते हुए मद्रास उच्च न्यायालय द्वारा दवाओं के ऑनलाइन व्यापार पर रोक का आदेश जारी हो चुका है। एक अन्य जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट के माननीय न्यायमूॢत वी. कामेश्वर ने भी 12 दिसम्बर, 2018 को ई-फार्मेसी पर नियंत्रण का आदेश पारित किया है। इसके अलावा ई-फार्मेसी के खिलाफ कई और याचिकाएं भी अदालतों में विचाराधीन हैं। आज देशभर के 777 जिलों में ई-फार्मेसी के खिलाफ ज्ञापन सौंपे गए हैं।

इसी कड़ी में जिला कपूरथला स्तर पर एस.डी.एम. फगवाड़ा को दिए ज्ञापन में मांग की गई है कि जिले में दवाओं की ऑनलाइन बिक्री, इसके प्रचार व प्रसार पर सख्ती से रोक लगाई जाए व जो लोग इसमें शामिल हैं उनके खिलाफ ड्रग्ज एंड कॉस्मैटिक एक्ट 1940, नियम 1945 सहित अन्य आपराधिक धाराओं के तहत कार्रवाई हो। समूह पदाधिकारियों ने एक स्वर में कहा कि यदि उनकी मांग पर ध्यान न दिया तो लोगों के स्वास्थ्य एवं कैमिस्ट कारोबार से खिलवाड़ को सहन न करते हुए ए.आई.ओ.सी.डी. के निर्देशानुसार संघर्ष को तेज किया जाएगा। इस अवसर पर पंकज लांबा, राकेश ठुकराल, मनजीत सिंह, गुरप्रीत सिंह गोरा, मनीष सिंगला, अशोक ओबराय, पवन कालड़ा, संदीप खुल्लर, रिंकू बांसल सहित बड़ी संख्या में कैमिस्ट एसोसिएशन के सदस्य उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News