किसानों के लिए तैयार किया एग्रीजोन एप, डा. जौहल व डा. सिद्धू ने किया लांच

punjabkesari.in Tuesday, Nov 06, 2018 - 10:23 AM (IST)

लुधियाना(सलूजा): लुधियाना के एक किसान से बने उद्यमी एस.एस. कूनर ने किसानों को फसलों की बुआई से लेकर मंडीकरण तक पेश आती मुश्किलों को लंबे समय तक स्टडी करने के बाद एक ऐसा एग्रीजोन एप तैयार किया है जो किसानों को खेतीबाड़ी सैक्टर में विकसित हो रही टैक्नोलॉजी से 24 घंटे अपडेट तो रखेगा ही व इसी के साथ ही दलाली सिस्टम से भी निजात दिलाएगा।  

आज यहां एक समारोह के दौरान पंजाब के प्रसिद्ध अर्थ शास्त्री व सैंट्रल यूनिवर्सिटी बठिंडा के चांसलर डा. सरदारा सिंह जौहल व पंजाब खेतीबाड़ी विभाग के कमिश्रर डा. बलविंदर सिंह सिद्धू ने उद्यमी एस.एस. कूनर की तरफ से तैयार किए गए एप को लांच किया। डा. जौहल व डा. सिद्धू ने पत्रकारों को एप संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि इस एप के माध्यम से किसानों को मौसम के मुताबिक यह जानकारी मिलती रहेगी कि कौन-सी फसल की बुआई करनी है और किस क्वालिटी का बीज खरीदना है और कब-कब कितने-कितने समय के बाद फसल को पानी देना है। किस समय फसल को खाद या फिर कीटनाशक दवाइयों का इस्तेमाल करना है।

इसके अलावा किसान अपने घर बैठे ही एप से यह भी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे कि पी.ए.यू. ने किस फसल की किस किस्म को स्वीकृति दी है और सिफारिश की है। फसल पक्कने पर किसान अपनी फसल का किस तरह अच्छा मूल्य पा सकता है। उन्होंने किसानों को यह भी पुरजोर अपील की वह अपने आपको समय के मुताबिक बदले न कि लकीर के फकीर ही बने रहे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News