Ludhiana : मामला पूर्व डी.एच.ओ. के विरुद्ध शिकायतों की जांच का, ज्वाइंट फूड कमिश्नर ने फिर लगाई फटकार

punjabkesari.in Friday, Mar 29, 2024 - 10:56 PM (IST)

लुधियाना  (सहगल) :  जिला स्वास्थ्य विभाग के फूड विंग के पूर्व DHO व उनके साथियों के विरुद्ध मिली शिकायतों की जांच अभी तक अधूरी है। दूसरी ओर राज्य सूचना आयोग ने हाल ही में सिविल सर्जन कार्यालय के पब्लिक इनफार्मेशन अफसर को सूचना न उपलब्ध कराने पर 5000 रुपए का जुर्माना किया है। राज्य के ज्वाइंट फूड कमिश्नर ने हाल ही में एक पत्र लिखकर सिविल सर्जन से पूर्व जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. गुरप्रीत सिंह तथा अन्य साथियों के विरुद्ध चल रही जांच की रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर उन्हें भेजने को कहा है। उन्होंने कहा कि इस सिलसिले में 15 फरवरी को तीन सदस्य जांच कमेटी बनाकर उक्त मामलों की जांच कर उन्हें 15 दिनों के भीतर रिपोर्ट देने को कहा था। परंतु आज तक कोई भी जांच रिपोर्ट उन्हें प्राप्त नहीं हुई। इसलिए उन्हें एक बार फिर से याद दिलाते हुए एक सप्ताह के भीतर जांच रिपोर्ट भेजने को कहा है। 

उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता द्वारा अपनी शिकायत पर की गई कार्यवाही के बारे में पंजाब राज्य सूचना आयोग के पास भी केस दायर किया हुआ है, जिसकी सुनवाई 3 अप्रैल को निश्चित की गई है। इसलिए उन्हें यह रिपोर्ट हर हाल में 2 अप्रैल तक मिल जानी चाहिए। दूसरी ओर इस सिलसिले में पेंडिंग पड़ी शिकायतों के बारे में स्वास्थ्य विभाग में कोई तेजी दिखाई नहीं दे रही और जांच की स्पीड काफी धीमी बताई जा रही है। जिसका एक कारण आरोपियों द्वारा जांच में सहयोग करने की बजाय टालमटोल की नीति अपनाई जा रही है। ताकि इसे और लंबा किया जा सके। 

उल्लेखनीय है कि सिलसिलेवार कई शिकायतें विभाग के पास पहुंची और किसी एक शिकायत के भी अभी तक नतीजे पर नहीं पहुंचा जा सका और इन संगीन शिकायतों में जब्त किए गए 10 क्विंटल मिलावटी देसी घी के अलावा 27 क्विंटल देसी घी के स्टॉक को भी खुर्द बुर्द किया बताया जाता है। यही नहीं 371 सर्विलांस सैंपल्स की रिपोर्ट का गायब होना किसी स्कैम से कम नहीं बताया जा रहा। इसके अलावा एक महिला फूड सेफ्टी अफसर द्वारा फूड सैंपल की रिपोर्ट से की गई छेड़छाड़ का मामला भी लंबित बताया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Subhash Kapoor

Recommended News

Related News