केन्द्रीय मंत्री गिरीराज ने गडवासू यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों से पशुओं संबधी ली फीड बैक

punjabkesari.in Sunday, Dec 08, 2019 - 05:04 PM (IST)

लुधियाना (सलूजा): केन्दीय मछली,पशू पालण व डेयरी मंत्री गिरीराज सिंह ने आज गुरू अंगद देव वेटरनरी व एनिमल साईंस यूनिवर्सिटी लुधियाना का दौरा करके यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिको से पशुओं संबंधी फीड बैक ली। मंत्री गिरीराज सिंह ने वैज्ञानिकों को यह सुझाव दिया कि वह पनीर के बचे पानी को भी पशू खुराक के रूप में इस्तेमाल करने पर खोज करे। उन्होंने पशू क्षेत्र से संबधित अहम मुद्दों पर चर्चा करते हुए कहा कि गोबर से गंडोआ खाद तैयार करके मुर्गी पालण प्रोफैशन को जोड़ लें जो किसानी व पशू पालकों के लिए फायदेमंद रहेगा। 

उन्होंने बेसहारा पशुओं को संभालने बारे भी पशू माहिरो से बात की। इसी के साथ ही मंत्री ने पशुओं के लिए वेटरनरी यूनिवर्सिटी की तरफ से जड़ी बूटियों से तैयार की जा रही दवाईयों के बारे में जानकारी लीं और अपने तजर्बे सांझे करते हुए बताया कि मोरिंगा के पौधे को पशू खुराक के तौर पर इस्तेमाल करके जहां उत्पादन में लाभ मिलता है,वहीं लेवे की सोज हेतु भी यह बहुत कारगार है। मंत्री गिरीराज सिंह ने यूनिवर्सिटी के डेयरी फार्म का दौरा करते हुए पशुओं की नस्लो में ओर सुधार लाने हेतु सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि यदि हम भ्रणु तबादला तकनॉलोजी को सस्ता कर दें तों नस्ल सुधार का काम तेजी से और बढिय़ा किया जा सकता है। 

यूनिवर्सिटी द्वारा खारे पानी में झींगा मछली पालण के सफल प्रयासो के बारे में बातचीत करते हुए कहा कि हमें पंजाब,हरियाणा व यूपी के खारे पानी वाले इलाकों में झींगा पैदा करके एक बरामद इकाई स्थापित करनी चाहिए, जिससे दूसरे देशों के साथ व्यापार किया जा सके। इस अवसर पर राज कमल चौधरी सचिव पशू पालण विभाग, डा बलदेव सिंह ढिल्लों उप कुलपति पीएयू ,संबधित विभागो के निर्देशक व यूनिवर्सिटी के अधिकारी व विभागो के प्रभारी उपस्थित रहे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News