सीवरेज सफाई मशीनों के ऑप्रेशन एंड मैंटीनैंस पर फंसा पेंच

punjabkesari.in Monday, Dec 09, 2019 - 01:44 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): नगर निगम द्वारा सीवरेज सफाई के लिए खरीदी जाने वाली मशीनों के ऑप्रेशन एंड मैंटीनैंस पर पेंच फंस गया है, जिसके तहत मेयर ने वित्त एवं ठेका कमेटी में पेश किए गए प्रस्ताव पर रोक लगा दी है। यहां बताना उचित होगा कि आम लोगों के अलावा कौंसलरों द्वारा भी आए दिन अपने इलाके में सीवरेज जाम की समस्या का समाधान न होने को लेकर शिकायत की जाती है जबकि नगर निगम अधिकारियों द्वारा इस हालात के लिए मशीनरी की कमी होने का हवाला दिया जाता है।इसके मद्देनजर नगर निगम द्वारा सीवरेज सफाई के लिए मशीनों की खरीद करने का फैसला किया गया है। इन मशीनों के ऑप्रेशन एंड मैंटीनैंस की जिम्मेदारी भी उन्हें बनाने वाली कंपनी को दी जा रही है। इस पर आने वाले खर्च की मंजूरी देने का प्रस्ताव जब पिछले दिनों हुई एफ  एंड सी.सी. की मीटिंग में पेश किया गया तो मेयर ने यह कह कर रोक लगा दी कि मशीनों की डिलीवरी होने के बाद इस बारे में फैसला किया जाएगा।
 

स्मार्ट सिटी मिशन के फंड से होगी मशीनों की खरीद
हालांकि नगर निगम द्वारा मशीनों की खरीद के लिए ऑर्डर दे दिया गया है जिनकी जनवरी में डिलीवरी होने की संभावना है। इसके लिए स्मार्ट सिटी मिशन के फंड में खर्च किया जाएगा।

सुपर सक्शन मशीन से सीवरेज सफाई के खर्च में आएगी कमी
नगर निगम अधिकारियों द्वारा सीवरेज की मैनुअल सफाई पर रोक लगी होने का हवाला देते हुए ज्यादा समस्या वाले इलाके में सुपर सक्शन मशीन से सीवरेज सफाई करवाने पर जोर दिया जा रहा है जिस पर पिछले समय के दौरान काफी ज्यादा खर्च किया गया है। अब नई मशीनरी की खरीद होने से इस खर्च में कमी आएगी।

बुड्ढे नाले की सफाई के लिए भी अपनी मशीनरी खरीदेगा नगर निगम
नगर निगम द्वारा हर साल सिंचाई विभाग के जरिए बुड्ढे नाले की सफाई करवाने पर एक करोड़ से ज्यादा का खर्च किया जाता है। इसके बावजूद काम समय पर पूरा नहीं होता और पानी की निकासी की समस्या आ रही है जिसके मद्देनजर नगर निगम द्वारा बुड्ढे नाले की सफाई के लिए अपनी मशीनरी खरीदने का फैसला किया गया है। इसे एफ .एंड सी.सी. द्वारा मंजूरी दे दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News