विधानसभा की तर्ज पर नगर निगम के जनरल हाऊस की वर्किंग भी होगी डिजिटल, तैयारियां शुरू

punjabkesari.in Saturday, Apr 20, 2024 - 11:55 AM (IST)

लुधियाना (हितेश): विधानसभा की तर्ज पर नगर निगम के जनरल हाऊस की वर्किंग भी आने वाले समय के दौरान डिजिटल होगी। इस संबंध में सरकार द्वारा बनाई गई योजना को लागू करने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। इसके तहत शुक्रवार को नेशनल इन्फॉर्मेशन सेंटर के माहिरों की टीम द्वारा लुधियाना पहुंच कर नगर निगम अधिकारियों को ट्रेनिंग दी गई। इस टीम द्वारा नगर निगम कमिश्नर के साथ भी मीटिंग की गई। 

इस दौरान जनरल हाऊस के कामकाज को पेपरलैस बनाने पर जोर दिया गया। जो प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद पार्षदों को एजेंडा भेजने से लेकर सरकार द्वारा मंजूरी देने की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। यहां तक कि नए विकास कार्यों के लिए टेंडर लगाने से लेकर वर्क ऑर्डर जारी करने के लिए एफ एंड सी सी की मंजूरी देने की प्रक्रिया भी इसी सिस्टम के जरिए होगी। 

एक साल से मेयर व पार्षदों के बिना चल रहा है कामकाज

सरकार द्वारा जनरल हाऊस की वर्किंग को डिजिटल बनाने की प्रक्रिया उस समय शुरू की गई है, जब नगर निगम का कामकाज एक साल से मेयर व पार्षदों के बिना चल रहा है। जहां तक नए सिरे से नगर निगम चुनाव करवाने का सवाल है, उसके लिए अब लोकसभा चुनाव तक इंतजार करना होगा।  इससे पहले नगर निगम द्वारा रोज गार्डन में जो सरकारी वाटर सप्लाई कंपनी का ऑफिस बनाया जा रहा है, उसी में जनरल हाऊस की बिल्डिंग बनाने की तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। जहां शामिल होने वाले पार्षदों को मैनुअल की जगह डिजिटल तरीके से जनरल हाऊस व एफ एंड सी सी का एजेंडा भेजने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इससे पारदर्शीता में भी इजाफा होने का दावा नगर निगम अधिकारियों द्वारा किया गया है।  

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News