करतारपुर कॉरीडोरःभारतीय पासपोर्ट धारकों को मिलेगी वीजा फ्री एंट्री, नहीं होगा श्रद्धालुओं से भेदभाव

punjabkesari.in Sunday, Jul 14, 2019 - 02:38 PM (IST)

अमृतसरः   भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों ने करतारपुर गलियारे को चालू करने, उससे संबंधित तकनीकी मामलों और इस संबंध में मसौदा समझौते पर चर्चा करने के लिए रविवार को दूसरे दौर की वार्ता सम्पन्न हो गई।  इस बैठक में भारतीय पासपोर्ट, ओ.आई.सी. कार्ड धारकों को वीजा फ्री एंट्री तथा हर दिन 5000 तीर्थयात्रियों को दर्शन करवाने के लिए पाकिस्तान सहमत हो गया। पहले वह 700 तीर्थयात्रियों को रोजाना दर्शन करवाने की  बात कर रहा था। 

PunjabKesari

 वहीं बैठक में रावी नदी पर पुल बनाने की भारत की मांग को पाक ने सैद्धांतिक तौर पर सहमति दे दी।  साथ ही भारत की ओर से कहा गया कि आस्था के आधार पर तीर्थयात्रियों से भेदभाव नहीं होना चाहिए। भारतीयों के साथ भारतीय मूल के तीर्थयात्रियों को भी हो इजाजत दी जाए।

PunjabKesari

बैठक से पहले पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता और 13 सदस्यीय पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल के नेता मोहम्मद फैसल ने कहा था कि हमें मामलों पर उपयोगी वार्ता होने और समाधान मिलने की उम्मीद जताई थी। उन्होंने कहा था कि गलियारे का 70 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है।  गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर में भारत और पाकिस्तान इस गलियारे के निर्माण के लिए सहमत हुए थे. गुरदासपुर जिले में 26 नवंबर को और इसके दो दिन बाद पाकिस्तान के नारोवाल (लाहौर से 125 किमी दूर) में इस गलियारे की आधारशिला रखी गई थी

PunjabKesari

खालिस्तान समर्थकों पर नाराजगी

बैठक से ठीक पहले पाकिस्तान ने खालिस्तान समर्थक गोपाल सिंह चावला को वहां के सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी से हटा दिया। ये कूटनीतिक दबाव का बड़ा असर है।  पहले दौर की बातचीत में भारत ने इसे लेकर चिंता जाहिर की थी। वह करतारपुर कॉरिडोर की वार्ता कमेटी का भी सदस्य था।

PunjabKesari
 
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Related News