चिट्टा बांट रहा है नौजवानों को काला पीलिया

punjabkesari.in Tuesday, Jul 17, 2018 - 12:33 PM (IST)

नवांशहर(मनोरंजन): पंजाब की जवानी को पूरी तरह से अपने बस में कर चुके चिट्टे के नशे से अब काला पीलिया के साथ-साथ एड्स की बीमारी भी फैल रही है, जिससे पंजाब में नौजवान लगातार मौत के आगोश में जा रहे हैं। चिट्टे के टीके से तोहफे में जिला शहीद भगत सिंह नगर के 30 नौजवान पिछले 10 दिनों से काला पीलिया से ग्रस्त पाए गए, जबकि 10 के करीब नौजवानों में एच.आई.वी. पॉजीटिव पाया गया।

ये आंकड़े नशे की ओवरडोज से हो रही मौत से ज्यादा चिंता का विषय होंगे क्योंकि चिट्टे के टीके की सिरिंज आपस में लगाकर राज्य की नौजवान पीढ़ी ऐसी नमुराद बीमारियों की तरफ ज्यादा जा रही है।ध्यान रहे कि तंदरुस्त पंजाब मुहिम के तहत पुलिस व आम जनता की मदद से करीब 250 लोगों को उपचार के लिए ओट सैटरों में भर्ती करवाया गया। विभाग की ओर से कौसङ्क्षलग के बाद थैरेपी सैंटर में इलाज शुरू करवा दिया गया है। एन.आर.आई. बहुसंख्यक जिले के तौर से जाने जाने वाले जिला शहीद भगत सिंह नगर में पिछले काफी समय से नशे का टीका लगाने वाले नौजवानों की संख्या लगातार बढ़ रही है।  नौजवान आपस में ही एक ही सिरिंज का टीका लगा लेते हैं, जिस कारण काला पीलिया व एड्स जैसी बीमारी में बढ़ौैतरी हो रही है।

बताया जाता है कि बड़ी संख्या में नौजवान ऐसे भी हैं जो कि किसी कारण नशा छोडऩे के लिए ओट सैंटरो तक नहीं पहुंच सके। उनमें भी कई नौजवान ऐसी बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं। जिला वासियों का कहना है कि सरकार की ओर से बनाए गए ड्रग एब्यूज प्रिवैंशन ऑफिसर (डेपो) की सहायता से शहर व गांवों में जाकर नशा करने वाले युवकों को इसके दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक करना चाहिए। सिविल और पुलिस प्रशासन को फील्ड में डेपो को सक्रिय करना चाहिए, ताकि भयानक बीमारियों से ग्रस्त हो रही जवानी को बचाया जा सके।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News