कैमरों की नजर में पकड़े जाने वाले अपराधी अब बिना भय दे रहे चोरी की घटनाओं को अंजाम

punjabkesari.in Monday, Sep 17, 2018 - 01:04 PM (IST)

नवांशहर (त्रिपाठी): इलैक्ट्रोनिक सर्विलांस के मामले में पूरे पंजाब में वाहवाही लूटने वाली नवांशहर की पुलिस खराब सी.सी.टी.वी. कैमरे तथा लगातार बढ़ रही चोरी की घटनाओं के चलते लोगों की आलोचना झेलने को मजबूर हो रही है। वीरवार रात्रि को गत दिवस एक सड़क हादसे में मौत का शिकार हुए बुजुर्ग की मौत पर शोक व्यक्त करने आए व्यक्ति की इंडिका कार को अज्ञात चोरों ने चोरी कर लिया। हालांकि चोरी हुई कार नवांशहर से करीब 4 किलोमीटर दूर बंगा मार्ग पर खराब हालत में मिल गई। 

बताया जा रहा है कि कार के खराब होने के चलते ही संभवत: चोर कार को छोड़ कर जाने के लिए मजबूर हुए होंगे। इसी तरह से गत दिवस भीड़भाड़ बाजार में दुकान के नजदीक खाली स्थान पर खड़े किए बाइक को कोई अज्ञात चोर चोरी करके ले गया। इस तरह की घटनाएं केवल नवांशहर में ही नहीं बल्कि विभिन्न थानों में भी घटित हो रही है। थाना बहराम के अधीन पड़ते गांव में अज्ञात चोर दिन-दिहाड़े एक सूने घर से नकदी तथा सोने के गहने चोरी करके ले गए। इसी तरह से थाना औड़ के कस्बा औड़ में अज्ञात चोरों ने दुकान के ताले तोड़ कर चोरी की घटना को अंजाम दिया। परन्तु पुलिस चोरों को पकडऩे में सफल नहीं हो रही है। 
PunjabKesari
कई आपराधिक वारदातों का सुराग लगाने वाले अधिकांश सी.सी.टी.वी. कैमरे पड़े हैं बंद
नवांशहर में इलैक्ट्रोनिक सर्विलांस के मामले में पूरे पंजाब में प्रशंसा की पात्र बनी नवांशहर की पुलिस ने सी.सी.टी.वी. के कैमरों की मदद से कई आपराधिक मामलों को हल करने में सफलता प्राप्त की है परन्तु पिछले कई महीनों से बंद पड़े सी.सी.टी.वी. कैमरे पुलिस की कारगुजारी पर प्रश्रचिन्ह लगा रहे हैं।यहां वर्णनीय है कि केवल शहर के विभिन्न स्थानों पर स्थापित किए 60-70 कैमरों में से अधिकांश कैमरे योग्य हालत नहीं हैं। यहां तक कि एस.एस.पी. दफ्तर में मौजूद इलैक्ट्रोनिक सर्विलांस का कंट्रोल रूम भी इससे अछूता नहीं है। यहां कंट्रोल रूम में सी.सी.टी.वी. कैमरे पूरी तरह से कार्य नहीं कर रहे हैं। वहीं बिजली गुल होने पर भी कंट्रोल रूम के सी.सी.टी.वी. कैमरा निष्प्रभावी हो जाते हैं। शहर में सी.सी.टी.वी. कैमरे स्थापित करने में आर्थिक सहायता करने वाले कुछ दुकानदारों तथा डोनरों का कहना है कि यदि पुलिस के पास इसके संभाल के लिए पर्याप्त फंड ही नहीं थे तो क्यों ऐसे महंगे कैमरे स्थापित करवाए गए। उन्होंने पुलिस प्रशासन से मांग की है कि खराब पड़े सी.सी.टी.वी. कैमरों को दुरुस्त करवाया जाए। 

क्या कहते हैं एस.एच.ओ. सिटी नवांशहर सहिबाज सिंह 
जब इस संबंध में थाना सिटी नवांशहर के एस.एच.ओ. इंस्पैक्टर सहिबाज सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि बरसात के चलते कई कैमरे पानी भरने से खराब हो गए हैं। जिन्हें जल्द ही रिपेयर करवा कर दुरुस्त किया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News