कौंसिल के दावों के बावजूद धड़ल्ले से इस्तेमाल हो रहा पॉलीथिन

punjabkesari.in Thursday, Nov 07, 2019 - 01:04 PM (IST)

नवांशहर(मनोरंजन): बेशक केंद्रीय मुहिम तहत शहर में प्लास्टिक को बंद करने संबंधी नगर कौंसिल की ओर से सख्ती किए जाने के दावे किए जा रहे हैं लेकिन हकीकत में प्लास्टिक को बंद करने के हालात कुछ ओर ही हैं। इस संबंधी ‘पंजाब केसरी’ ने शहर के विभिन्न बाजारों का दौरा किया तो देखने में आया कि पॉलीथिन बंद होना तो दूर यह हर किसी के पास आसानी से मिल रहा है। इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल सब्जी, करियाना, कपड़े की दुकान, होटल, ढाबों, रैडीमेड कपड़ों की दुकानों पर देखने को मिला। 

इस संबंधी जब उनसे पूछा गया तो हर किसी ने तरह-तरह के बहाने लगाए लेकिन पॉलीथिन बंद क्यों नहीं किया इस पर कोई जवाब नहीं दिया। सवाल यह उठता है कि कौंसिल की सख्ती के बाद भी शहर में पॉलीथिन का इस्तेमाल इतना ज्यादा कैसे हो रहा है और इस पर कार्रवाई करने के लिए कोई भी अधिकारी गंभीरता क्यों नहीं दिखा रहा है।

खाने-पीने की दुकानों में भी पॉलीथिन
शहर के विभिन्न इलाकों में खाने-पीने की दुकानों पर जब देखा तो पाया कि कुछ लोग कपड़े वाले या जूट के बने लिफाफों का इस्तेमाल कर रहे थे। मगर कई दुकानदार तो ऐसे थे जो अभी भी पॉलीथिन के लिफाफे में ही सामान पैक करके दे रहे थे। जब उनसे चालान बारे पूछा तो बताया कि अगर कोई चालान काटने आते हैं तो टीम को देखकर पॉलीथिन छिपा दिया जाता है। ध्यान रहे कि 1 अक्तूबर को शहर में जोर-शोर से प्रतिबंधित प्लास्टिक एवं सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान शुरू किया गया था। करीब 2 सप्ताह तक कौंसिल चालान काटने के बाद खामोश हो गई। इसके कुछ दिनों बाद त्यौहारी सीजन से प्रतिबंधित प्लास्टिक का जमकर इस्तेमाल हो रहा है। 

प्रतिबंधित प्लास्टिक को लेकर लोगो को जागरूक किया जा रहा है। नगर कौंसिल की ओर से प्रतिबंधित प्लास्टिक के इस्तेमाल के खिलाफ अभियान शुरू किया हुआ है। कई अधिकारियों की इस समय सुल्तानपुर लोधी में श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव के अवसर पर ड्यूटी लगी हुई है। जब अधिकारी वापस लौटेंगे तो पूरी सख्ती से अभियान चलाया जाएगा।
- ललित मोहन पाठक, प्रधान, नगर कौंसिल


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News