रूपनगर रेलवे स्टेशन का होगा आधुनिकीकरण, अंग्रेजों के समय में हुआ था निर्माण

punjabkesari.in Wednesday, Apr 10, 2024 - 05:32 PM (IST)

रूपनगर : केंद्र सरकार रूपनगर रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण पर 24 करोड़ रुपए खर्च कर रही है, जिससे रूपनगर रेलवे स्टेशन को नया स्वरूप मिलने की उम्मीद है। यह रेलवे स्टेशन 1927 में ब्रिटिश शासन के दौरान बनाया गया था। केंद्र सरकार ने अमृत महाउत्सव के दायरे में रूपनगर जिले के तीन रेलवे स्टेशनों सहित पंजाब में 22 रेलवे स्टेशनों को आधुनिक बनाने का फैसला किया है।

नंगल रेलवे स्टेशन की लागत 23.31 करोड़ रुपए होगी जबकि श्री आनंदपुर साहिब रेलवे स्टेशन की लागत 24.21 करोड़ रुपए होने की उम्मीद है। रूपनगर रेलवे स्टेशन ब्रिटिश शासन के दौरान बनाया गया था और यह इस क्षेत्र का एक बहुत ही महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन है जिससे पड़ोसी राज्य हिमाचल को भी लाभ मिलता है। रूपनगर रेलवे स्टेशन एक बहुत ही ऐतिहासिक और खूबसूरत रेलवे स्टेशन है। इस रेलवे स्टेशन का निर्माण भारत की आजादी से 20 साल पहले ही किया गया था। इस रेलवे स्टेशन को अब नया बनाने के लिए तोड़ा जा रहा है लेकिन यह इतना मजबूत है कि इसे बड़ी मुश्किल से तोड़ा जा रहा है।

PunjabKesari

नया बनाया जा रहा रेलवे स्टेशन अभी भी पुराने रेलवे स्टेशन की तुलना में ज्यादा मजबूत नहीं है। लोगों की राय थी कि ब्रिटिश काल में बने रेलवे स्टेशन का जीर्णोद्धार कराकर उसे केवल स्मारक के रूप में रखा जाए और उसी प्लेटफार्म पर नया रेलवे स्टेशन बनाया जाए। वर्तमान में रूपनगर रेलवे स्टेशन पर केवल एक ही प्लेटफार्म है जिसके कारण यात्रियों को दूसरी ट्रेन से चढ़ने और उतरने में काफी दिक्कत होती है, इसलिए प्लेटफार्म नं. 1 प्लेटफार्म नं. 2 के सामने का निर्माण किया जा रहा है और दोनों प्लेटफार्मों को जोड़ने के लिए एक पैदल पुल का भी निर्माण किया जा रहा है। लोगों की मांग है कि इस फुट ब्रिज के अलावा प्लेटफॉर्म पर भी लिफ्ट लगाई जाए ताकि बुजुर्ग और दिव्यांग यात्री आसानी से चढ़ और उतर सकें।

लोगों की यह भी मांग है कि प्लेटफार्म नं. 1 पर ठहरने के लिए यात्रियों की अधिकतम संख्या में ए.सी. और नान ए.सी. कमरों का भी निर्माण कराया जाए और एक बड़ी कैंटीन का भी निर्माण कराया जाए ताकि लोग वहां से खाना खा सकें। इसके अलावा स्टेशन पर वाहन पाकिंर्ग के लिए विशेष स्थान बनाया जाए जहां यात्री अपने वाहन पार्क कर दूसरे शहरों में आ जा सकें और यहां धूप छांव के लिए शेड भी बनाया जाए। मौजूदा प्लेटफॉर्म को और ऊंचा करने की जरूरत है जो पहले से ही यात्री डिब्बे की ऊंचाई से काफी कम है।

PunjabKesari

लोगों की यह भी मांग है कि बन रहे रेलवे स्टेशन का नक्शा रेलवे स्टेशन के एक तरफ लगाया जाए ताकि लोगों को पता चल सके कि नया रेलवे स्टेशन कैसा होगा। इस रेलवे स्टेशन का विकास कार्य काफी धीमी गति से चल रहा है और इस साल समय पर पूरा होने की उम्मीद नहीं है। जानकारी के लिए जब पंजाब केसरी की टीम इस रेलवे स्टेशन पर पहुंची तो वहां कोई साइट इंजीनियर मौजूद नहीं था, लेकिन मजदूर मौके पर काम करते नजर आए। इस रेलवे स्टेशन के उद्घाटन के समय रेलवे विभाग अंबाला डिवीजन के वरिष्ठ अधिकारी सुनील कुमार ने कहा था कि रूपनगर रेलवे स्टेशन के विकास पर 23.99 करोड़ रुपए, नंगल रेलवे स्टेशन के विकास पर 23.31 करोड़ रुपए वहीं श्री आनंदपुर साहिब रेलवे स्टेशन पर 24.21 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News