पंजाब के 15 पॉलीटैक्निक, आई.टी.आइज व फार्मेसी कालेज किए गए बंद : चरनजीत सिंह चन्नी

punjabkesari.in Thursday, Aug 16, 2018 - 11:30 PM (IST)

होशियारपुर(अश्विनी): पंजाब के टैक्नीकल एजुकेशन व इंडस्ट्रीयल ट्रेनिंग विभाग के मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने कहा कि पंजाब सरकार  इंजीनियरिंग, पॉलीटैक्निक व आई.टी.आईज में शिक्षा का स्तर ऊंचा करने के लिए गंभीरता से प्रयासरत है। यहां विशेष भेंटवार्ता में श्री चन्नी ने बताया कि राज्य में इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध न करवाए जाने पर 15 प्राईवेट पॉलीटैक्निक, आई.टी.आईज व फार्मेसी कालेजों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं। 

इनके अलावा 15 अन्य ऐसे संस्थानों को मान्यता नहीं दी गई। श्री चन्नी ने बताया कि प्राईवेट संस्थानों के कुछ प्रबंधकों ने एक कालेज परिसर में ही फार्मेसी, पॉलीटैक्निक व आई.टी.आइज बिना किसी तरह की सुविधा के खोल रखे थे। एक कालेज में चपड़ासी का नाम विभाग को भेजी गई प्राध्यापकों की सूची में दर्शाया गया था। 

परीक्षा केंद्रों में लगाए जाएंगे सी.सी.टी.वी. कैमरे
श्री चन्नी ने बताया कि नकल रोकने के दृष्टिगत सभी आई.टी.आईज, पॉलीटैक्निक व फार्मेसी कालेजों के  परीक्षा केंद्रों में सी.सी.टी.वी. कैमरे साऊंड व ऑडियो सिस्टम के साथ लगाए जाएंगे। सभी परीक्षा केंद्रों की मॉनीटरिंग उनके कार्यालयों में बनाए गए वार रूम में की जाएगी। नकल रोकने के उद्देश्य से प्राईवेट आई.टी.आइज के परीक्षा केंद्र सरकारी आई.टी.आइज में बनाने का फैसला लिया गया है। परीक्षा केंद्र स्थापित करने व विद्याॢथयों के पेपरों की री-वैल्यूएशन करने के मामले में पैसे के लेन-देन की शिकायतें मिलने के पश्चात री-वैल्यूएशन का काम ऑनलाइन करने का फैसला लिया गया है। कोई भी विद्यार्थी ऑनलाइन री-वैल्यूएशन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकेगा। 

री-वैल्यूएशन में अगर अंकों में 10 प्रतिशत से ज्यादा अंतर पाया जाएगा तो एग्जामिनर से जवाबतलबी की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी तकनीकी शिक्षा व औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में छात्रों की हाजिरी बायोमीट्रिक सिस्टम द्वारा लगवाने का निर्णय लिया गया है। इस अवसर पर कांग्रेस नेता डा. कुलदीप नंदा, रोहित जोशी, बलदेव सिंह, अशोक सूद हैप्पी भी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Des raj

Recommended News

Related News