सरहद पार : आसमानी बिजली गिरने से हिन्दू लड़के सहित 24 लोगों की मौत

punjabkesari.in Sunday, Apr 14, 2024 - 04:52 PM (IST)

गुरदासपुर : पाकिस्तान के लाहौर/क्वेटा/पेशावर, बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा में शनिवार को दूसरे दिन भी बिजली गिरने और बारिश से संबंधित घटनाओं में 24 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

सीमपार सूत्रों के अनुसार पंजाब में दक्षिणी पंजाब के छह जिलों में बिजली गिरने से बच्चों समेत 17 लोगों की मौत हो गई और पांच लोग घायल हुए। प्रभावित जिले बहावलपुर, रहीम यार खान, मुजफ्फरगढ़, राजनपुर और लोधरान हैं। रहीम यार खान जिले में आसमानी बिजली गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई. इनमें बस्ती खोखरन में गेहूं काटते समय पति-पत्नी की मौत हो गई। उनकी पहचान हफीज (45) और कुलसुम (40) के रूप में हुई है। राजमार्गों, सडक़ों और घरों को नुकसान, यातायात में व्यवधान, पंजाब, बलूचिस्तान के लोगों को अनावश्यक यात्रा न करने का अलर्ट जारी किया गया।

यह भी पढ़ें- ड्यूटी पर जा रहे पुलिसकर्मी की दर्दनाक हादसे में मौ/त, छाया मातम


बचाव अधिकारियों के अनुसार, बस्ती कल्होरा में बिजली गिरने से 9 और 7 साल के दो भाइयों की मौत हो गई और थल हसन में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि जैनपुर में अपने खेतों में गेहूं की कटाई कर रहे एक मजदूर मोहम्मद हसन मोहना की भी मौत हो गई। बहावलपुर में तीन लोगों की मौत हो गई और दो घायल हो गए. अहमदपुर पूर्वी में कई जगहों पर बिजली गिरी, जिससे एक महिला की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए. 22 वर्षीय शाहिना बीबी की मौत हो गई जबकि 25 वर्षीय इकरा बीबी और 70 वर्षीय करीम बख्श घायल हो गए। यज़मान में रेस्क्यू 1122 ने एक बच्चे दर्शन राम को बचाने की कोशिश की, लेकिन वह बच नहीं सका। इसके अलावा चोलिस्तान में बिजली गिरने से 12 साल के अब्दुल मजीद की भी मौत हो गई. वह अपने पिता और चाचा के साथ खेतों में काम कर रहा था।

सूत्रों के अनुसार मुजफ्फरगढ़ के जटोई इलाके में एक व्यक्ति, एक लडक़ी और एक गाय की भी मौत हो गई, जबकि शेर सुल्तान में एक बच्चे की मौत हो गई और दो लोग घायल हो गए। निचले इलाकों में कई घरों में पानी घुस गया, जिससे निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा। खैबर पख्तूनख्वा में, निचले और ऊपरी चित्राल जिलों में बारिश से संबंधित घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए, क्योंकि शनिवार को राज्य के बड़े हिस्से में भारी बारिश जारी रही।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Subhash Kapoor

Recommended News

Related News