दीवार तोड़ कर जेल से फरार हुए 3 कैदी, सरकार ने दिए मजिस्ट्रेट जांच के आदेश

punjabkesari.in Sunday, Feb 02, 2020 - 02:36 PM (IST)

अमृतसर(सुमित खन्ना): अमृतसर की जेल में से 3 कैदियों के फरार होने से पुलिस में अफरा-तफरी मच गई है। उच्च सुरक्षा वाले अमृतसर केंद्रीय कारागार के तीन विचाराधीन कैदी जेल तोड़कर भाग गए जिसके बाद मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राज्यभर में जेलों की सुरक्षा की समीक्षा करने और उसमें सुधार लाने का आदेश दिया है। बलात्कार का एक आरोपी और चोरी तथा डकैती के अन्य दो आरोपी जोकि सगे भाई हैं, बैरक की दीवार तोड़कर आज मध्यरात्रि भाग गए। 

आधिकारिक बयान के अनुसार, पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने कहा कि उन्होंने करीब 16 फुट ऊंची अंदर की दीवार को एक-दूसरे के ऊपर चढ़कर फांदा, जबकि करीब 21 फुट ऊंची बाहर की दीवार को हुक बनाकर फांदा। उन्होंने कहा कि अंतत: वे टावर नंबर 10 के पास एक प्वाइंट से जेल परिसर से भाग गए। यह हिस्सा सी.सी.टी.वी. कैमरे की निगरानी में नहीं था। डी.जी.पी. ने बताया कि प्रारंभिक जांच के अनुसार बाहर से मदद मिलने का कोई सबूत नहीं है। ऐसा लगता है कि तीनों ने खुद ही भागने की योजना बनाई। 

इस बीच, मुख्यमंत्री ने मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं जिसका नेतृत्व जालंधर के आयुक्त करेंगे। कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने जेल मंत्री को जेल सुरक्षा के लिए जिम्मेदार सभी लोगों को निलंबित करने के भी निर्देश दिए हैं। अधिकारी ने बताया कि उन्होंने ए.डी.जी.पी. को राज्यभर में जेल की सुरक्षा की समीक्षा करने तथा उसे और मजबूत करने के लिए भी कहा। उन्होंने बताया कि तीनों की तलाश के लिए राज्यभर में अभियान चलाया गया है।अधिकारियों ने बताया कि जेल प्रशासन को सी.सी.टी.वी. फुटेज के आधार पर बैरक टूटने और कैदियों के दीवार कूदकर भागने के करीब दो घंटे बाद घटना के बारे में सुबह तीन बजकर 20 मिनट पर पता चला। प्राथमिक सूचना के अनुसार, जेल के सुरक्षाकर्मियों को अन्य कैदियों के भागने की आशंका को लेकर चौकन्ना कर दिया गया है।

भागने वाले कैदियों में एक की पहचान अमृतसर, मजीठा रोड की आरा कॉलोनी के 22 वर्षीय विशाल के रूप में हुई है। उसके खिलाफ पिछले साल बलात्कार का मामला दर्ज किया गया था। डी.जी.पी. ने कहा कि वह 05-04-2019 को जेल में आया था। अन्य दो भाई हैं जिनकी पहचान चंडीगढ़ रोड, खडूर साहिब, तरनतारन निवासी 34 वर्षीय गुरप्रीत और 25 वर्षीय जरनैल के रूप में हुई है। उन्होंने बताया कि दोनों भाइयों पर चोरी तथा डकैती का आरोप है और उन्हें पिछले साल जुलाई में जेल में लाया गया था। डी.जी.पी. ने बताया कि विशाल का भाई गौरव भी उसकी ही बैरक में है लेकिन वह उनके साथ नहीं भागा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News