पंजाब के 5 वर्षीय बच्चे ने बनाया Record, हर तरफ हो रहे चर्चे

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2024 - 02:18 PM (IST)

रूपनगर : रूपनगर के पहली कक्षा के छात्र तेगबीर सिंह ने 19340 फीट (5895 मीटर) से अधिक की ऊंचाई पर तंजानिया के माउंट किलिमंजारो पर चढ़ाई कर विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की है। तेगबीर ने 18 अगस्त को माउंट किलिमंजारो की यात्रा शुरू की और 23 अगस्त 2024 को पर्वत पर चढ़ाई की। यह ध्यान देने योग्य है कि यह एक कम ऑक्सीजन वाला ट्रेक है और व्यक्ति को ऊंचाई की बीमारी से जुड़ी समस्याओं से निपटने के लिए तैयार रहना होगा। हालांकि, इन सभी चुनौतियों पर काबू पाने के बाद, वह उस शिखर पर पहुंच गया जहां सामान्य तापमान 10 डिग्री सेल्सियस है। इसके बाद उसने तंजानिया राष्ट्रीय उद्यानों के संरक्षण आयुक्त द्वारा जारी पर्वतारोहण प्रमाणपत्र प्राप्त किया।

इस उपलब्धि के साथ, उसने 5 साल की उम्र में माउंट किलिमंजारो पर चढ़ने के सर्बियाई लड़के ओग्जेन जिवकोविक के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की और तेगबीर यह उपलब्धि हासिल करने वाला एशिया और भारत के सबसे कम उम्र का पर्वतारोही बन गया है। तेगबीर सिंह ने अपनी सफलता का श्रेय अपने कोच बिक्रमजीत सिंह घुमन (सेवानिवृत्त हैंडबॉल कोच) और उनके परिवार को दिया।

उसके साथ आए उसके पिता सुखिंदरदीप सिंह ने कहा कि तेगबीर ने इस उपलब्धि के लिए करीब एक साल पहले ही तैयारी शुरू कर दी थी। उसे बिक्रमजीत सिंह घुमन द्वारा प्रशिक्षित दिया गया था जिन्होंने हृदय और फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने से संबंधित व्यायामों में उसकी मदद की थी। वह अपने पिता और कोच के साथ साप्ताहिक रूप से विभिन्न पर्वतीय स्थानों की यात्रा पर जाता था।

PunjabKesari

किलिमंजारो ट्रेक के दौरान वह हर दिन लगभग 8-10 किमी पैदल चलता था और हर चढ़ाई के साथ तापमान गिरता जाता था। वह कम ऑक्सीजन वाली ऊंचाई पर लगभग एक सप्ताह तक माइनस डिग्री तापमान में चले और रहे। यात्रा के दौरान वे अस्थायी तंबू में रहते थे। अंतिम चरण के दौरान बर्फीले तूफन के कारण ट्रैक को रद्द करना पड़ा और बीच रास्ते से ही वापस लौटना पड़ा।

दूसरे प्रयास में वे फिर से बर्फीले तूफन के बीच ऊपर पहुंच गए। यह मौसम पूरी पार्टी के लिए एक चुनौतीपूर्ण क्षण था जिसमें उनके पिता, दो गाइड और दो सहायक कर्मचारी शामिल थे। तेगबीर की मां डॉ. मनप्रीत कौर ने कहा कि आहार ने उसकी यात्रा में बहुत बड़ी भूमिका निभाई और उसने अपने कोच द्वारा निर्धारित आहार कार्यक्रम का सख्ती से पालन किया।

अपनी यात्रा में मदद करने और प्रोत्साहित करने के लिए अपने कोच, मां, अपने दादा-दादी, परिवार, दोस्तों को धन्यवाद देते हुए उन्होंने सानवी सूद को भी धन्यवाद दिया। उनके पिता ने कहा कि तेगबीर सिंह 30 अगस्त को वापस पहुंचेंगा। इससे पहले तेगबीर सिंह ने अप्रैल में माउंट एवरेस्ट बेस कैंप ट्रेक पूरा किया था।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News