पाकिस्तान से आया 187 हिन्दुओं का जत्था

punjabkesari.in Tuesday, Feb 04, 2020 - 08:25 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): भारत सरकार की तरफ से हिन्दू अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने का ऐलान करने के बाद पाकिस्तान से हिन्दू परिवारों का पलायन करके भारत आने का सिलसिला जारी है। सोमवार को 187 पाकिस्तानी हिन्दुओं का जत्था अटारी बार्डर क्रास करके  भारत पहुंचा है। यह सभी पाकिस्तानी नागरिक भारत में स्थायी नागरिकता लेने के इच्छुक हैं। वैसे इन परिवारों को सरकार ने हरिद्वार में गंगा स्नान व अन्य हिन्दू धार्मिक स्थलों की यात्रा करने के लिए 45 दिन का वीजा जारी किया है।

आई.सी.पी. अटारी बार्डर पर पाकिस्तान से आए श्रीराम ने बताया कि पाकिस्तान में हिन्दू परिवारों व अन्य अल्पसंख्यकों की जिंदगी सुरक्षित नहीं है। पाकिस्तान के कट्टरपंथी मुस्लिम संगठनों ने हिन्दुओं का जीना मुश्किल किया हुआ है। हिन्दू लड़कियों से जबरन शादी व अन्य घिनौने काम करना एक आम सी बात हो गई है।

 उन्होंने कहा कि यदि भारत सरकार उनको नागरिकता प्रदान करती है तो वह खुशी के साथ भारत में ही रहने के इच्छुक हैं और कभी भी पाकिस्तान वापिस जाने को तैयार नहीं हैं। इन यात्रियों को एक वीडियो कोच बस आई.सी.पी. अटारी से लेने पहुंची थी इस बस को भी किसी धार्मिक संगठन की तरफ से भेजा गया था। वर्णनीय है कि अभी तक पाकिस्तान से लगभग 1500 के करीब हिन्दू परिवार पलायन करके भारत पहुंच चुके हैं जबकि 500 के करीब पाकिस्तानी हिन्दू वापस पाकिस्तान जाना चाहते हैं।

पाकिस्तान भी हुआ चौकस
भारत में धार्मिक तीर्थ स्थलों की यात्रा करने की आड़ में वीजा लेकर पाकिस्तान से पलायन कर रहे हजारों हिन्दू परिवारों का मामला पाकिस्तान सरकार के फोकस में भी आ गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी बदनामी को बचाने के लिए पाकिस्तान की सरकार ने भारत में धार्मिक यात्रा के लिए वीजा अप्लाई करने वाले हिन्दू परिवारों के आवेदनों की जांच करनी शुरू कर दी है ताकि कम से कम हिन्दू परिवार भारत में पलायन कर सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News