अब नहीं बख्शे जाएंगे नशा तस्कर, ड्रग माफिया के खिलाफ शुरू होगी बड़े स्तर पर कार्रवाई

punjabkesari.in Tuesday, Jun 25, 2024 - 03:46 PM (IST)

कपूरथला : डी.जी.पी. पंजाब गौरव यादव के आदेशों पर प्रदेश को नशों से पूरी तरह से मुक्त करवाने के लक्ष्य से चलाई जा रही मुहिम के तहत अब जिले के सभी संवेदनशील गांवों में एक बड़ी नशा विरोधी मुहिम चला कर जहां ड्रग माफिया को जड़ से खत्म किया जाएगा। वहीं इन गांवों में पुलिस व सिविल प्रशासन की टीमें पूरा दिन मौजूद रह कर नशे का शिकार हुए नौजवानों की पहचान कर जहां उनके इलाज के लिए पूरे प्रयास करेंगी। वहीं इन नौजवानों के भविष्य को सुधारने के लिए उन्हें खेलों की ओर प्रोत्साहित करने की दिशा में कार्य करेगी। यह बातें एस.एस.पी. कपूरथला वत्सला गुप्ता ने कही।

एस.एस.पी. कपूरथला मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की ओर से प्रदेश को नशों से पूरी तरह से मुक्त करवाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के तहत बनाई गई कार्य योजना को लेकर विशेष जानकारी दे रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान व डी.जी.पी. गौरव यादव का सपना पंजाब को ड्रग माफिया से पूरी तरह से मुक्त करवाना है। इसके मक्सद से ही प्रदेश भर में एक नए एक्शन प्लान पर काम किया गया है, जिसमें पुलिस व सिविल प्रशासन सांझे तौर पर काम कर नशे को खत्म करने की दिशा में काम कर रहे हैं।

इसी के तहत कपूरथला पुलिस ने जिला प्रशासन के साथ मिल कर जिले के ड्रग प्रभावित गांवों को नशे से मुक्त करवाने के साथ साथ एक नई रणनीति पर काम करना शुरू किया है। इसके तहत 27 जून से पूरे जिले में एक नई ड्रग विरोधी मुहिम की शुरूआत की जाएगी। जिसमें वह खुद तथा डी.सी. अमित कुमार पांचाल कपूरथला सांझे तौर पर इस मुहिम की शुरूआत करेंगे।

उन्होंने कहा कि एस.पी. (डी) कपूरथला तेजवीर सिंह हुंदल, डी.एस.पी. (डी) गुरमीत सिंह तथा डी.एस.पी. (पी.बी.आई.) भारत भूषण को साथ लेकर इस नई मुहिम में विशेष पुलिस टीमों का गठन किया जाएगा। यह सभी पुलिस टीमें ड्रग प्रभावित प्रमुख गांवों बूटां, बादशाहपुर, हमीरा, डोगरांवाल, लाटियांवाल, तोती तथा सैंचां में पूरा दिन मौजूद रहेंगी। इन टीमों के साथ डाक्टरों की विशेष टीमें भी शामिल होंगी। यह टीमें गांव के गणमान्य व्यक्तियों को साथ लेकर उन ड्रग तस्करों के ठिकानों पर छापामारी करेगी, जो लंबे समय से ड्रग तस्करी के धंधों में शामिल है तथा ऐसे ड्रग तस्करों को सलाखों के पीछे भेजा जाएगा। वहीं गण्यमान्य व्यक्तियों की मदद से नशे का शिकार हो चुके नौजवानों की पहचान कर उनके इलाज के लिए कपूरथला पुलिस तथा जिला प्रशासन सांझे तौर पर प्रयास करेगा।

इसी मक्सद से इस मुहिम में डाक्टरों की टीमें शामिल की गई हैं। उन्होंने कहा कि ड्रग प्रभावित गांवों में नौजवानों को नशों से मुक्त करवाने के मक्सद से खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा तथा ऐसी प्रतियोगिताएं आने वाले दिनों में लगातार चलती रहेगी। उन्होंने कहा कि कपूरथला पुलिस का मक्सद आने वाले कुछ महीनों में पूरे जिले को ड्रग से मुक्त करवाना होगा। उन्होंने कहा कि जिला भर में सभी पुराने ड्रग तस्करों की पहचान की जा रही है तथा इन ड्रग तस्करों द्वारा नशे के धंधे से बनाई गई जायदाद को सरकारी तौर पर अटैच किया जाएगा। इन नशा तस्करों द्वारा बनाई गई प्रापर्टी को अटैच करने के लिए सारी प्रक्रिया को 20-25 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा तथा इनके खिलाफ सख्त से सख्त कानूनी कार्रवाई को अमली रूप दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि ड्रग तस्करों की जायदाद को सरकारी तौर पर अटैच करने में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके लिए संबंधित सिविल विभागों के प्रशासन का सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने जनता से ड्रग माफिया को जड़ से खत्म करने के लिए सहयोग देने की अपील की। उन्होंने कहा कि इस संबंध में सूचना देने वाले किसी भी व्यक्ति का नाम गुप्त रखा जाएगा। एस.एस.पी. वत्सला गुप्ता ने यह भी कहा कि नशा माफिया के खिलाफ वीरवार से चलाई जा रही इस मुहिम में जिला भर के सभी 15 थानों की पुलिस व सी.आई.ए स्टाफ की टीमों को शामिल किया गया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here  


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News