'गन कल्चर': सरकार के सख्त निर्देशों के बाद हरकत में प्रशासन

punjabkesari.in Sunday, Nov 20, 2022 - 03:00 PM (IST)

मोगा (गोपी राऊके) : सरहदी राज्य पंजाब के लोगों के पास बड़े स्तर पर असला है। छोटे से राज्य के लोग असले के शौकीन ज्यादा हैं तथा यही कारण है कि अब सरकारें इस मामले पर गंभीर होने लगी है। पंजाब में गत दिवस अमन-कानून की धज्जियां उड़ाने वाली हुई घटनाओं उपरांत पंजाब सरकार इस मामले पर गंभीर है।

पंजाब सरकार ने आगामी तीन महीनों तक जहां नया असला लाइसेंस जारी करने पर पाबंदी लगाई है, वहीं सार्वजनिक स्थानों पर कोई भी व्यक्ति हाथ में हथियार लेकर नहीं घूम सकता। पंजाब सरकार द्वारा जारी किए आदेशों को लागू करवाने के लिए राज्य भर के जिला प्रशासनिक अधिकारियों ने तैयारी शुरू की है। पंजाब पुलिस द्वारा सोशल मीडिया पर इस संबंधी आदेश जारी करके लोगों को सुचेत किया जा रहा है कि वह किसी भी तरह के लाइसेंसी हथियार लेकर फोटोज खींचकर सोशल मीडिया पर डालने से गुरेज करें नहीं, तो हर हाल में कार्रवाई होगी।

पुलिस प्रशासन द्वारा जारी की हिदायतों की लोगों द्वारा प्रशंसा तो की जा रही है, परन्तु एक वर्ग का यह भी कहना है कि कुछ लोगों को अपनी सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए असला रखना पड़ता है तथा इसलिए पूर्ण तौर पर असला पास रखने की मनाही न की जाए, बल्कि कथित तौर पर नाजायज हथियार रखने वाले लोगों पर सख्ती करनी चाहिए, क्योंकि ज्यादातर गैर सामाजिक कार्रवाईयों में कथित नाजायज हथियारों का प्रयोग हुआ है।

पंजाब केसरी द्वारा एकत्रित की जानकारी में मोगा जिले में 26 हजार से ज्यादा लोगों के पास असला लाइसेंस है तथा इनमें कुछ महिलाएं भी शामिल हैं, जिनके पास असला लाइसेंस है। पता लगा है कि मोगा जिले की मोगा तहसील में सबसे अधिक असला लाइसेंस बने हैं जबकि धर्मकोट हलका इस मामले में दूसरे, बाघापुराना तीसरे तथा निहाल सिंह वाला चौथे नंबर है।

जानकारी के अनुसार चाहे पहले-पहले किसी भी शहर या गांव में कुछ लोगों के ही असला लाइसेंस होते थे, परन्तु 2002 से 2022 तक दो दशकों दौरान असला लाइसेंस बनाने का लोगों को चाव हद से ज्यादा बढ़ा है तथा इनमें बहुसंख्यक नौजवान वर्ग है। एक सत्तारूढ़ पक्ष के राजनीतिक नेता का कहना था कि सबसे अधिक सिफारिश आजकल सत्तारूढ़ पक्ष के नेताओं के पास किसी विकास कार्य करवाने संबंधी नहीं, बल्कि असला लाइसेंस बनाने के लिए आ रही है। उन्होंने कहा कि लोगों को इस मामले पर ज्यादा सुचेत होने की जरूरत है।

पुलिस प्रशासन द्वारा असले संबंधी जारी किए आदेशों की सोशल मीडिया पर डाली पोस्ट

पंजाब केसरी को मिली सूचना के अनुसार सरकार द्वारा अब जब दोबारा असला लाइसेंस रिव्यू करने संबंधी आदेश जारी किए हैं, तो इस समय अब जिले भर के कुछ असला धारक जिनको अपने असला लाइसेंस रद्द होने का खतरा है, उनके द्वारा अभी से ही अपना लाइसेंस रद्द होने से बचाने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है, जबकि अभी प्रशासन द्वारा इस मामले पर प्राथमिक पड़ाव पर ही कार्रवाई शुरू की है, जबकि इस मामले पर प्रशासन द्वारा सारे लाइसेंस रिव्यू करने उपरांत ही पता लगेगा कि आखिरकार किन लोगों को असला लाइसेंस की जरूरत है तथा कितनों को नहीं।

असला लाइसेंस बनाने समय कोई तथ्य छुपाने वाले व्यक्ति पर होगी कार्रवाई 

इस संबंधी संपर्क करने पर जिला पुलिस अधीक्षक गुलनीत सिंह खुराना ने स्पष्ट किया कि अब तक जारी किए असला लाइसेंस की तीन महीनों के अंदर-अंदर समीक्षा की जाएगी तथा जहां किसी गलत अनसर को असला लाइसेंस जारी किया पाया गया, तो वह तुरंत कैंसल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि असला लाइसेंस बनाने समय किसी व्यक्ति ने कोई तथ्य छुपाया होगा, तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News