मोहाली के बाद चंडीगढ़ में भी अलर्ट, कम उम्र के बच्चों पर रखी जा रही सख्त निगरानी

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2024 - 10:03 AM (IST)

चंडीगढ़ : मोहाली के गांव कुंबड़ा में डायरिया का मामला सामने आने के बाद चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। स्वास्थ्य निदेशक डॉ. सुमन सिंह के मुताबिक  चंडीगढ़ के मोहाली बॉर्डर के आसपास के इलाकों में एहतियात के तहत स्वास्थ्य केंद्रों को अलर्ट कर दिया गया है। 5 साल से कम उम्र के बच्चों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

उन्होंने कहा है कि किसी भी मामले को नजरअंदाज या हल्के में नहीं लेना चाहिए। पिछले महीने पंचकुला में डायरिया के मामले सामने आए थे। इसी को ध्यान में रखते हुए 2 महीनों से अभियान शुरू किया गया था। सिविल अस्पतालों और डिस्पेंसरियों में कर्मचारियों को पहले से ही प्रशिक्षित किया जा रहा है। पाइपों में पानी का रिसाव और सीवेज का गंदा पानी भी डायरिया और अन्य जल-जनित बीमारियों का कारण है।

दवाइयां ओ.आर.एस. पैकेटों और जिंक गोलियों की पर्याप्त आपूर्ति और वितरण सुनिश्चित करने के लिए साप्ताहिक बैठकें आयोजित की जा रही हैं। विभाग ने ओ.आर.एस. और जिंक की गोलियों, सिरप के पैकेजों की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की। साथ ही कार्यकर्ताओं से जरूरत पड़ने पर वितरण करने को भी कहा गया है। स्टाफ को डायरिया रोधी व्यवस्था के बारे में पहले ही पता है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News