पिता की मौ\त के बाद मां का सहारा बनने विदेश गई थी बेटी! फिर जो हुआ जान उड़ जाएंगे होश

punjabkesari.in Monday, Jul 08, 2024 - 11:03 AM (IST)

सुल्तानपुर लोधी : 2 खाड़ी देशों में अपनी जान बचाने के बाद राज्यसभा सदस्य संत बलबीर सिंह सीचेवाल के प्रयासों से एक विधवा मां की बेटी अपने वतन लौट आई है। ट्रैवल एजैंटों ने धोखे से उसे ओमान के मस्कट में बेच दिया था। वे लड़की को छोड़ने के बदले लाखों रुपये की मांग कर रहे थे। खाड़ी देशों में पांच महीने नारकीय जीवन जीने के बाद लौटी पीड़िता ने अपनी दर्दनाक कहानी सुनाई कि कैसे एजैंटों ने उसे दुबई, मस्कट और अबू धाबी जैसे देशों में फंसा दिया था।

जालंधर जिले की रहने वाली पीड़ित लड़की ने निर्मल कुटिया सुल्तानपुर लोधी में अपना दुखड़ा सुनाया और कहा कि ट्रैवल एजैंट ने उसे दुबई भेजने के लिए 30 हजार लिए लेकिन उसने धोखा देकर उसे मस्कट में फंसा लिया। जहां उसे रोजाना पीटा जाता था। उन्हें चमड़े की बेल्टों से पीटा जाता था और यहां तक ​​कि उनके शरीर पर लाशें भी दागी जाती थीं। पूरे दिन घर का काम करने के बाद उसे वहीं एक ऑफिस में बंद कर दिया गया। पीड़िता ने बताया कि दो महीने बीतने के बाद उसने उम्मीद छोड़ दी थी कि वह यहां से जिंदा बच पाएगी या फिर यहीं मर जाएगी। उन्होंने कहा कि वहां उन पर जो अत्याचार हो रहा था वह बहुत भयानक था और इतनी पिटाई के कारण कभी-कभी वह बेहोश भी हो जाती थीं।

पीड़ित लड़की ने राज्यसभा सदस्य संत बलबीर सिंह को धन्यवाद देते हुए कहा कि अगर उन्होंने समय रहते उसकी मदद नहीं की होती तो अरब देश से उसकी वापसी सिर्फ एक सपना बनकर रह जाती। पीड़ित लड़की ने बताया कि वह फरवरी 2024 में अपने दोस्त के जरिए अपने परिवार की स्थिति सुधारने के लिए दुबई गई थी। उन्होंने बताया कि उनके पिता की मृत्यु के बाद से उनके परिवार में उनकी विधवा मां, 2 छोटी बहनें और 1 भाई हैं। परिवार में बड़े होने के कारण आर्थिक स्थिति को देखते हुए उन्होंने बाहर जाने का निर्णय लिया था, लेकिन उनका यह निर्णय उनके जीवन के लिए संकट बन गया जब उन्हें एजैंटों द्वारा मस्कट, ओमान में बेच दिया गया। वहां उसे ठीक से खाना भी नहीं दिया जाता था और बीमार होने पर उसका इलाज भी नहीं किया जाता था।

आंखों में आंसू लेकर लड़की ने कहा कि उसकी विधवा मां ने हिम्मत नहीं हारी और उसने किसी तरह राज्यसभा सदस्य संत बलबीर सिंह सीचेवाल से संपर्क किया और उसकी जान बच गई। पीड़ित लड़की की विधवा मां ने बताया कि जब उन्हें इस बारे में पता चला तो उन्होंने एजैंट से अपनी बेटी को वापस भेजने की गुहार लगाई लेकिन एजैंट लड़की को वापस करने के लिए उससे लाखों रुपये की मांग कर रहा था और पैसे न देने की स्थिति में उसने अपनी लड़की की वापसी की उम्मीद छोड़ दी थी।

जानकारी देने वाले राज्यसभा सदस्य संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने पंजाब के लोगों से अपील की कि वे इनमें से किसी भी एजैंट पर भरोसा न करें, क्योंकि अब तक सभी ट्रैवल एजैंटों ने लोगों को धोखा दिया है। उन्होंने कहा कि खाड़ी देशों में महिलाओं के साथ लगातार हो रहे शोषण को रोकने की जरूरत है। वहां लड़कियों की स्थिति बहुत दयनीय है। उन्होंने इन लड़कियों को बचाने और उन्हें उनके परिवारों के पास सुरक्षित वापस लाने के प्रभावी प्रयासों के लिए विदेश मंत्रालय और विशेष रूप से भारतीय दूतावासों को धन्यवाद दिया।

जिस लड़की ने फंसाना था पीड़िता उसी को अपने साथ वापस लाई

पीड़ित लड़की ने बताया कि भारतीय दूतावास के दबाव के बाद जब एजैंटों ने उसे वापस भेजने लगे तो उन्होंने उसे भारत की आड़ में अबू धाबी भेज दिया और उसके सारे पैसे भी छीन लिए। एजैंट ने उसका पीछा किया और उसे फंसाने के लिए उन्होंने एक लड़की को भी उसके पीछे भेजा। लड़की ने अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए दूसरी लड़की जो पंजाब की रहने वाली थी, उसे समझाया और उसे भी अपनी सूझ-बूझ से सुरक्षित वापस ले आई। उन्होंने वापसी के दौरान देर रात तक मदद करने के लिए संत सीचेवाल जी को भी धन्यवाद दिया, जिससे दोनों लड़कियों की घर वापसी संभव हो सकी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News