हलवारा में अंतर्राष्ट्रीय हवाई टर्मिनल के लिए पंजाब सरकार ने AAI के साथ किया समझौता

punjabkesari.in Friday, Dec 21, 2018 - 05:16 PM (IST)

चंडीगढ़/लुधियाना (अश्वनी): भारतीय वायु सेना के स्टेशन हलवारा (लुधियाना) में एक नया सिविल अंतर्राष्ट्रीय हवाई टर्मिनल स्थापित करने की परवानगी देने के लिए मंत्रिमंडल की तरफ से 3 दिसम्बर को लिए फैसले के संदर्भ में पंजाब सरकार ने आज एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ए.ए.आई.) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
PunjabKesari
इस सहमति पत्र पर पंजाब सरकार की तरफ से शहरी उड्डयन सचिव तेजवीर सिंह और ए.ए.आई. की तरफ से ए.ए.आई. के कार्यकारी डायरैक्टर जी.डी. गुप्ता ने पंजाब के मुख्य सचिव करण अवतार सिंह और ए.ए.आई. के चेयरमैन गुरप्रसाद मोहापात्रा की हाजिरी में हस्ताक्षर किए गए। इसकी विस्तृत जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि यह प्रोजैक्ट एक ज्वाइंट वैंचर कंपनी (जे.वी.सी.) के द्वारा लागू किया जाएगा जिसमें अधिक हिस्सेदारी 51 प्रतिशत ए.ए.आई. की है जबकि ग्रेटर लुधियाना विकास अथॉरिटी (गलाडा) के द्वारा राज्य सरकार की हिस्सेदारी 49 प्रतिशत है। नया हवाई अड्डा विकसित करने के लिए सारा पूंजी खर्चा ए.ए.आई. द्वारा वहन किया जाएगा जबकि पंजाब सरकार प्रोजैक्ट के लिए सभी रुकावटें मुक्त करने के अलावा 135.54 एकड़ जमीन मुफ्त में मुहैया करवाएगी। इसको चलाने, प्रबंधन और रख-रखाव का खर्चा जे.वी.सी. वहन करेगी। उम्मीद है कि पहले पड़ाव का काम 3 सालों में हवाई जहाजों की कोड 4-सी टाइप की उड़ानों के लिए मुकम्मल हो जाएगा।
PunjabKesari
लुधियाना में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सिर्फ व्यापारिक उड़ानों के लिए ही नहीं होगा बल्कि राज्य में हवाई यात्रियों को हवाई संपर्क की बढिय़ा सहूलियतें भी मुहैया करवाएगा। इससे राज्य के उद्योग को भी लाभ पहुंचेगा।अमृतसर हवाई अड्डे पर कार्गो टर्मिनल को चालू करने और रख-रखाव के लिए पंजाब सरकार और ए.ए.आई. कार्गो लॉजिस्टिक्स एंड अलाइड सर्विसिज कंपनी लिमिटेड के दरमियान एक और एम.ओ.यू. साइन किया गया है। इस एम.ओ.यू. के मुताबिक साल 2013 से चालू अमृतसर हवाई अड्डे पर बने जल्दी खराब हो जाने वाले पदार्थों (पैरिशेबल कार्गो सैंटर) की संभाल वाले सैंटर को ए.ए.आई. की तरफ से अपने अधीन लिया जाएगा। इस मौके पर उपस्थित प्रमुख शख्सियतों में अतिरिक्त मुख्य सचिव (उद्योग) विन्नी महाजन, अतिरिक्त मुख्य सचिव (विकास) विसवाजीत खन्ना, शहरी और योजनाबंदी डायरैक्टर गुरनीत तेज, लुधियाना के डिप्टी कमिश्नर प्रदीप अग्रवाल, गलाडा के मुख्य प्रशासक पी.एस. गिल और डायरैक्टर शहरी उड्डयन गिरीश दयालन, मोहाली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के सी.ई.ओ. सुनील दत्त और संयुक्त जी.एम. (इंजी.) अशोक कुमार उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News