महिलाओं को ज्यादा टिकटें देने में बाजी मार सकता है अकाली दल

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2019 - 01:50 PM (IST)

लुधियाना(हितेश): लोकसभा चुनाव में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने को मुद्दा बनाने का ऐलान किया है, लेकिन कांग्रेस द्वारा टिकट बांटने की प्रक्रिया में इस वायदे का असर नजर नहीं आ रहा है। उक्त मामले में अगर पंजाब की बात करें तो अब तक कांग्रेस की तरफ  से सिर्फ  पटियाला से परनीत कौर की टिकट को हरी झंडी दी गई है।

हालांकि पिछली बार कांग्रेस ने आनंदपुर साहिब सीट से अम्बिका सोनी को उम्मीदवार बनाया था, लेकिन इस बार उन्होंने चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया है। उसके मुकाबले अकाली दल की तरफ से हरसिमरत कौर बादल के चुनाव लड़ने में कोई दो राय नहीं हैं।

अब सुखबीर सिंह बादल ने खडूर साहिब से बीबी जागीर कौर के नाम का ऐलान कर दिया है। इस तरह अब तक अकाली दल ने कांग्रेस के मुकाबले एक ज्यादा महिला को टिकट देने के मामले में बाजी मार ली है। कांग्रेस में महिलाओं का अनुपात पूरा करने के लिए संगरूर से राजेंद्र कौर भट्ठल द्वारा भी टिकट की मांग की जा रही है, लेकिन उनकी जगह केवल ढिल्लों का नाम आगे किया जा रहा है। इसी तरह पिछली बार कांग्रेस ने जिस केंद्रीय मंत्री संतोष चौधरी की होशियारपुर से टिकट काट दी थी, वह अब भी टिकट की मांग कर रही हैं। ऐसे में अगर कांग्रेस ने 2 महिलाओं को टिकट दी तो ठीक वर्ना उक्त मामले में अकाली दल बाजी मार सकता है। डैमोक्रेटिक फ्रंट ने भी खडूर साहिब से ही अब तक एक महिला को टिकट दी है और आम आदमी पार्टी के फैसले का इंतजार किया जा रहा है।

खडूर साहिब में हो सकती है औजला की ट्रांसफर
कांग्रेस द्वारा अमृतसर से चुनाव लड़ने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का नाम आगे किया जा रहा है, हालांकि अभी उनके द्वारा इंकार करने की खबरें सुनने को मिल रही हैं। ऐसे में चंडीगढ़ से टिकट मांग रही नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी को सफलता नहीं मिली तो वह भी वापस अमृतसर का रुख कर सकती हैं। इन दोनों ही हालात का असर अमृतसर के मौजूदा एम.पी. गुरजीत सिंह औजला पर पड़ेगा, जिनकी खडूर साहिब में ट्रांसफर हो सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News