पंजाब के इन गावों के लिए खतरे की घंटी, सावधान हो जाएं लोग

punjabkesari.in Thursday, Sep 26, 2024 - 04:33 PM (IST)

श्री चमकौर साहिब : श्री चमकौर साहिब क्षेत्र से पीने के पानी के 3 सैंपल फेल होने से लोगों में खलबली पैदा हो गई। इस संबंध में जब सीनियर मेडिकल अफसर डॉ. गोबिंद टंडन से बात की तो माना कि इलाके के 8 गांवों से पानी के सैंपल लिए थे, जिनमें से 3 सैंपल फेल हो गए हैं जबकि 5 सैंपल पास हो गए हैं। प्रदूषित पानी पीने से उल्टी और दस्त हो सकते है। विभाग ने संबंधित गांवों में पहुंचकर दवाएं भी बांट दी हैं।

इस मौके पर अस्पताल के संबंधित अधिकारी ने बताया कि ये सैंपल गांव बरसालपुर, पीपल माजरा, सलेमपुर, मकड़ोना और अमराली से लिए गए थे, जिनमें से गांव सलेमपुर, पीपल माजरा और अमराली के पीने के पानी के सैंपल की रिपोर्ट फेल आई है। इन गांवों का पानी पीने योग्य नहीं घोषित किया गया है। अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने तुरंत कार्रवाई करते हुए संबंधित गांवों में जाकर लोगों को पानी में क्लोरीन और पानी उबालकर पीने के बारे में जागरूक किया है। उन्होंने प्रारंभिक तौर पर यह भी बताया कि इसका कारण नाली का पानी जलापूर्ति पाइपों में आने से पानी प्रदूषित हो गया है, जिसे संबंधित विभाग के ध्यान में लाया गया है।

पानी की बजाय ट्यूबवैल से निकल रहा रेत

इसी तरह चमकौर साहिब के 5 ट्यूबवैलों में से जल सप्लाई विभाग का 1 ट्यूबवैल भी बंद होने का समाचार मिला है जबकि कि यह ट्यूबवैल करीब 10 वर्ष पहले लाखों की लागत से लगाया गया था और अब इस ट्यूबवैल ने पानी की जगह रेत निकालना शुरू कर दिया। जिससे साफ है कि इस ट्यूबवैल को बोर करते वक्त विशेषज्ञों को पानी का पत्तन सही देखकर बोर नहीं किया। इस संबंध में जब जल सप्लाई विभाग के एस.डी.ओ. संदीप शर्मा से बात की तो कहा कि अमराली गांव हमारे अधीन नहीं आता जबकि सलेमपुर गांव के सैंपल स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक फेल हो सकते हैं, हमारे विभाग के मुताबिक फेल नहीं हैं। उन्होंने इसका परीक्षण भी किया है, जिसमें सैंपल पास पाया गया है। अधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग का सैंपल लेने का तरीका गलत है। इस संबंध में उन्होंने एस.डी.एम. को जानकारी दे दी है। उन्होंने पानी के सैंपलिंग और प्रदूषित की अफवाहों का खंडन करते हुए कहा कि गांवों में जल प्रबंधन पंचायतों के अधीन आता है।

दूसरे ट्यूबवैलों से पानी निरंतर जारी : कौंसलर

कौंसलर सुखवीर सिंह ने पुष्टि की कि फिलहाल चमकौर साहिब का पानी प्रदूषित नहीं हुआ है, जो ट्यूबवैल बंद हुआ है वह स्लम एरिया है लेकिन अभी भी अन्य ट्यूबवैलों से पानी की सप्लाई लगातार जारी है। उधर, नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष अमनदीप सिंह मांगट ने कहा कि क्षेत्र के 2 गांवों में प्रदूषित हो चुका है और चमकौर साहिब का एक ट्यूबवैल लंबे समय से पानी नहीं दे रहा है। इस संबंध में जब एस.डी.एम श्री चमकौर साहब से बात की तो उन्होंने कहा कि इस संबंध में जांच की जा रही है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News