डेंगू की बीमारी की रोकथाम के लिए जिले में एक और डेंगू टैस्टिंग लैब खोलने को मंजूरी

punjabkesari.in Monday, May 25, 2020 - 12:23 PM (IST)

अमृतसर(दलजीत): कोरोना संक्रमण के बीच गर्मी-बारिश के बीच शुरू होने वाली डेंगू की बीमारी की रोकथाम के लिए जिले में एक और डेंगू टैस्टिंग लैब खोली जाएगी, यह एस.डी.एच. अजनाला में खुलेगी। गौर हो कि जिले में एक लैब सरकारी मैडीकल कालेज में चल रही है। पिछले साल अजनाला इलाके में डेंगू के अधिक मरीज आए थे। उसी को देखते हुए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से मांग रखी थी, जिसे मंजूरी मिल गई है। 

सेहत विभाग के प्रवक्ता के मुताबिक अजनाला के आस-पास के लोगों के लिए यह लैब मददगार साबित होगी। उक्त लोगों को डेंगू की टैसिं्टग के लिए निजी लैबों या फिर शहर की सरकारी लैब में नहीं आना पड़ेगा। प्रवक्ता के मुताबिक राज्य में पहले से 34 मंजूरशुदा लैबें हैं, अब इसको लेकर इनकी संख्या 35 हो जाएगी। इसे इसी सीजन से शुरू कर दिया जाएगा और यहां डेंगू, चिकनगुनिया के टैस्ट फ्री किए जाएंगे। अस्पताल को जल्द ही टैस्टिंग किटें मुहैया करवा दी जाएंगी। इसे जून माह तक शुरू कर दिया जाएगा। 

सिविल सर्जन डा. जुगल किशोर भगत ने बताया कि विभाग इस समय कोरोना से लड़ रहा हैं, लेकिन आने वाले दिनों में डेंगू, मलेरिया और अन्य वैक्टर बोर्न डिजीज की टैस्टिंग एवं प्रबंध की तैयारी भी शुरू कर दी गई हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि डेंगू का मच्छर साफ पानी में पनपता है और दिन में ही काटता है। सभीे को चाहिए कि वह कूलरों, गमलों, फ्रीजो में पानी न जमा होने दें। इनकी समय-समय सफाई करते रहें और खुद एहतियात बरतें। उनका कहना है कि विभाग ने हर शुक्रवार को फ्राई-डे ड्राई-डे के रूप में मनाते हुए इस पर काम कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Related News

Recommended News