बी.एस.एफ. ने 175 दिनों में पकड़ी 150 किलो हैरोइन

punjabkesari.in Wednesday, Jun 27, 2018 - 01:24 AM (IST)

अमृतसर (नीरज): नशा विरोधी दिवस बी.एस.एफ. सहित समूह सुरक्षा एजैंसियों की तरफ से मनाया गया। पंजाब सरकार की तरफ से नशे के खिलाफ महा अभियान भी चलाया जा रहा है लेकिन एक सच यह है कि पंजाब में हैरोइन की खपत व पाकिस्तान से इसकी आमद लगातार बढ़ती ही जा रही है जो सुरक्षा एजैंसियों के लिए गंभीर चिंता का विषय है। बी.एस.एफ. की तरफ से हैरोइन जब्त किए जाने के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो पता चलता है कि बी.एस.एफ. ने पंजाब बॉर्डर में वर्ष 2018 के दौरान 175 दिनों में 150 किलो हैरोइन पकड़ी है जबकि पिछले वर्ष 2017 में 280 किलो हैरोइन जब्ती की गई थी। 

अफगानिस्तान में इस बार अफीम की पैदावार भी बंपर हुई जिसको देखकर यह माना जा रहा है कि इस वर्ष पाकिस्तान से हैरोइन की आमद पिछले वर्ष की तुलना ज्यादा होगी। हालांकि पंजाब सरकार की तरफ से चलाए जा रहे नशा विरोधी अभियान में दावा किया जा रहा है कि नशे पर लगाम लगाई जा चुकी है, लेकिन आए दिन नौजवानों की नशे के टीके की ओवरडोज से मौत होने के समाचार मिलने के बाद सरकार के दावे भी ठुस्स नजर आ रहे हैं। 

पाकिस्तान से सटे पंजाब के 553 किलोमीटर लंबे बॉर्डर में कुछ ऐसे कमजोर प्वाइंट्स भी हैं जहां फैंसिंग टूटी हुई है या फिर लगाई ही नहीं गई है। इसके अलावा कुछ ऐसे नदी-नाले भी हैं जिनके रास्ते पाकिस्तानी तस्कर अपने इरादों को अंजाम देने का प्रयास करते हैं लेकिन बी.एस.एफ. तस्करों के इरादों को पूरी तरह से नाकाम कर रही है।आई.जी. मुकुल गोयल, बी.एस.एफ. पंजाब फ्रंटियर  की तरफ से सीमावर्ती इलाकों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। नुक्कड़ नाटकों के जरिए नशे की लत के शिकार लोगों को नशे की दलदल में धंसने से बचाया जा रहा है। नशा विरोधी दिवस पर साइकिल रैली निकाली गई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News