बठिंडा एम्स में 2 हफ्तों के अंदर प्रतिदिन 180 कोविड टैस्ट करने की सुविधा होगी शुरू

punjabkesari.in Wednesday, Jul 29, 2020 - 10:32 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर(अश्वनी,धवन): बठिंडा में नए स्थापित एम्स में 2 हफ्तों के अंदर प्रतिदिन 180 कोविड टैसटिंग की सुविधा शुरू हो जाएगी और एक माह के अंदर 500 टैस्ट प्रतिदिन तक बढ़ाई जाएगी। अस्पताल में अगले एक महीने के अंदर 30 बिस्तरों वाली लैवल-2 कोविड देखभाल सुविधा जल्द शुरू होगी। मौजूदा समय मरीजों के लिए ओ.पी.डी. सेवाएं मुहैया करवाई जा रही हैं जिनमें बड़ी संख्या कैंसर के मरीजों की है।

यह खुलासा सरकारी प्रवक्ता ने मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह की अध्यक्षता में एम्स बठिंडा के कार्यकारी डायरैक्टर, सी.ई.ओ. दिनेश कुमार सिंह और अन्य अधिकारियों के साथ कोविड संबंधी अस्पताल की तैयारियों और अन्य  मामलों की समीक्षा के लिए बुलाई मीटिंग के उपरांत किया मुख्यमंत्री को बताया गया कि जल्द एम.आर.आई., सी.टी. स्कैन और एक्स-रे सहूलियतों की शुरूआत की जाएगी जबकि एम.बी.बी.एस. कालेज 2019 बैच भी राज्य सरकार की तरफ से मुहैया 179 एकड़ क्षेत्रफल में फैले संस्थान में तबदील किया जाएगा। 925 करोड़ की लागत वाले प्रोजैक्ट पर अब तक 325 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं।

अमृतसर और पटियाला में 2 आई.ए.एस. अधिकारियों को लगाया नोडल अफसर  
पंजाब सरकार ने अमृतसर और पटियाला में 2 आई.ए.एस. अधिकारियों को नोडल अफसरों के तौर पर नियुक्त किया है। इन नोडल अफसरों को संबंधित सरकारी मैडीकल कालेजों में कोविड केयर के इंचार्ज के तौर पर तैनात किया गया है।  आई.ए.एस. अधिकारी सुरभी मलिक को पटियाला के सरकारी मैडीकल कालेज जबकि  हिमांशु अग्रवाल को सरकारी मैडीकल कालेज अमृतसर के कोविड केयर सैंटर का जिम्मा सौंपा गया है। 

दोनों अफसरों को संबंधित जिलो में तीसरे दर्जे (ट्रशरी) के कोविड अस्पतालों के इंचार्ज के साथ-साथ मैडीकल शिक्षा और अनुसंधान के गैर-सरकारी अतिरिक्त सचिव बनाया गया है। इसी तरह जिला मैजिस्ट्रेट लुधियाना ने अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) संदीप कुमार को नोडल अफसर नियुक्त किया है।  मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह ने आई.एस. अधिकारियों को संबंधित जिलों और डा. के.के. तलवाड़ के नेतृत्व वाली राज्य की स्वास्थ्य सलाहकार कमेटी के मध्य तालमेल करने का जिम्मा सौंपा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News