ऐसी Whatsapp Calls आए तो हो जाएं सावधान!, आप भी हो सकते हैं ठगी का शिकार

punjabkesari.in Sunday, Jun 30, 2024 - 03:56 PM (IST)

फिरोजपुर ( कुमार) : आजकल लोगों के मोबाइल फोन पर पुलिस वाले बन कर ठगों द्वारा भोले भोले आम लोगों को कई तरह की कॉल करके पैसों की मांग की जा रही है और उनको बताया जाता है कि उनके लड़के को उन्होंने पकड़ा हुआ है अगर छुड़ाना है तो अभी के अभी दिए गए बैंक खातों में पैसे डालो और कई बार भोले भले मां-बाप बैंक में जाकर उनके अकाउंट में पैसे डाल देते हैं और ठगी का शिकार हो जाते हैं ।

ऐसा ही मामला फिरोजपुर छावनी में सामने आया है जिसे लेकर थाना फिरोजपुर कैंट की पुलिस ने मिस्टर पिंटू प्रधान वासी सुंदरगढ़ और मिस्टर सहन सहानूर हुसैन लश्कर वासी असाम नाम के ठगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। यह जानकारी देते हुए थाना फिरोजपुर कैंट के एएसआई बलविंदर सिंह ने बताया कि ठगी का शिकार हुए शिकायतकर्ता राधे मोहन शर्मा ने पुलिस अधिकारियों को दी गई लिखती शिकायत में बताया है कि कुछ समय पहले उसके मोबाइल फोन पर व्हाट्सएप कॉल आई और कॉल करने वाले व्यक्ति ने खुद को पुलिस का एएसआई बताया और कहा कि आपके लड़के ने आंतकवादियों को अपनी कर में लिफ्ट दी थी जिन्हें उन्होंने पकड़ा हुआ है और गन पॉइंट पर रखा हुआ है और 20 मिनट में डीएसपी भी मौके पर आ जाएंगे और जैसे ही डीएसपी आएंगे तो आपके लड़के को गोली मार दी जाएगी और अगर अपने बेटे की जान बचानी है तो अभी के अभी दिए जा रहे बैंक खाते में 1,40000 रुपए डाल दो और अगर आपका मोबाइल फोन बंद हो गया या यह बात किसी और को बताई तो आपके लड़के को गोली मार दी जाएगी ।

शिकायतकर्ता के अनुसार उसने व्हाट्सएप कॉल करने वाले व्यक्ति को उसके बेटे के साथ बात करवाने के लिए कहा और जब उसने बात करवाई तो उसे वह आवाज उसके बेटे की लगी तो शिकायतकर्ता तुरंत फिरोजपुर कैंट के बैंक में गया और उसने उस व्यक्ति द्वारा दिए गए बैंक अकाउंट में 1,40000 रुपए डलवा दिए । उन्होंने बताया कि पैसे ट्रांसफर करने के बाद जब उसने अपने बेटे को फोन किया तो उसके बेटे ने बताया कि वह बिल्कुल ठीक है और दिल्ली में है और उसके साथ ऐसी किसी भी तरह की कोई घटना नहीं हुई ।उन्होंने बताया कि इस घटना की जांच पड़ताल करने उपरांत पुलिस द्वारा नामजद व्यक्तियों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है और उन्हें गिरफ्तार करने के लिए कार्रवाई की जा रही है। 

ऐसे ही पार्सल के लिए जब 5 रुपए गूगल पे करने के बाद ओटीपी नंबर दिया तो  बैंक खाते में से ठगों ने ऑनलाइन एक लाख रुपए अपने खाते में ट्रांसफर कर लिए, पुलिस ने मामला दर्ज किया। ऐसे ही एक और मामले में थाना मल्लांवाला पुलिस ने शिकायतकर्ता मुद्दई लवप्रीत सिंह पुत्र रंजीत सिंह द्वारा दी गई लिखती शिकायत के आधार पर ठग व्यक्ति नजरुल अंसारी, सलामत खान गूगल इंडिया डिजिटल सर्विस हैदराबाद और अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ आईपीसी के अलग-अलग धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

 यह जानकारी देते हुए ऐसे जगतार सिंह ने बताया कि शिकायतकर्ता के अनुसार उसके मोबाइल फोन पर एक व्यक्ति का फोन आया जिसने उसके द्वारा कनाडा भेजे हुए पार्सल को होल्ड करने की बात की और पार्सल को होल्ड करवाने के लिए 5 रुपए गूगल पे द्वारा दिए गए मोबाइल फोन के बैंक खाते में डालने के लिए कहा। शिकायतकर्ता ने बताया कि उसने यकीन करते हुए उस मोबाइल फोन के खाते में 5 रुपए गूगल पे कर दिए और विश्वास करके उस व्यक्ति को ओटीपी नंबर भी दे दिया और थोड़ी ही देर बाद उसके भारतीय स्टेट बैंक वाले खाते में से ठगों द्वारा एक लाख रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर करके निकलवा लिए गए और उसके साथ ठगी हो गई। उन्होंने बताया कि नामजद व्यक्तियों के खिलाफ पुलिस द्वारा कार्रवाई की जा रही है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News