Aadhar Card होने जा रहे बंद! Free सफर करने वाली महिलाओं के लिए बड़ी खबर

punjabkesari.in Saturday, Jun 22, 2024 - 12:17 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब में आधार कार्ड के साथ सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए बड़ी खबर है। दरअसल, अब आधार कार्ड बंद होने जा रहा है और सरकारी बसों में आधार कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। फिलहाल पंजाब सरकार इस संबंध में एक नई योजना पर विचार कर रही है और इस संबंध में एक प्रस्ताव लाया गया है। 

उक्त जानकारी पंजाब रोडवेज के SD गुरप्रीत सिंह खैहरा द्वारा दी गई है। उन्होंने बताया कि मुफ्त बस सेवा में बदलाव लाने की तैयारी की जा रही है। इसके मुताबिक 2 अन्य कार्ड का सुझाव दिया जा रहा है,  यह बताया जा रहा है कि बसों के कंडक्टरों द्वारा कई बार आधार कार्ड के नंबर नोट करने में गलती हो जाती है और उनके पास पूरा डाटा नहीं पहुंचता। इसके कारण ही अब आधार कार्ड बंद किए जा सकते है। यह भी बता दें कि पंजाब में हर महीने करीब करोड़ों महिलाएं सरकारी बसों में आधार कार्ड में मुफ्त में सफर करती है। इसके कारण इस मुहीम के तहत 2 अन्य कार्ड शामिल किए गए है, जिन्हें दिखाकर महिलाएं बसों में मुफ्त सफर का लाभ उठा सके और कंडक्टरों को भी मुश्किल का सामना ना करना पड़े। 

इसके साथ ही उनके पास पूरा डाटा मौजूद हो। आर.एफ.आई.डी. (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन डिवाइस ) या फिर NCMC(नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड) 2 नए कार्ड की सुविधाए दी जा सकती है। इन दोनों कार्डों में से कोई एक कार्ड इस्तेमाल करने के लिए कहा जा सकता है। अगर यह प्रस्ताव पास हो जाता है तो मुफ्त सफर का लाभ लेने वाली महिलाओं को उक्त कार्ड बनावाने पड़ेंगे। फिलहाल यह नहीं बताया जा रहा है कि यह कार्ड कब शुरू किए जाएंगे पर बसों में चलने वाले आधार कार्ड अब बंद हो सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News