सत्ता विरोधी लहर से निपटने के लिए BJP ने चुनावी मैदान में उतारी दलबदलुओं और पूर्व नौकरशाहों की फौज

punjabkesari.in Monday, Apr 01, 2024 - 10:56 AM (IST)

पंजाब डेस्कः साल 2024 भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लिए बेहद अहम माना जा रहा है। दरअसल, आम चुनावों में पार्टी ने 543 लोकसभा सीटों में से 400 से अधिक सीटें जीतने के लक्षय को पूरा करने के लिए चुनावी मैदान में अपनी पूरी ताकत झौंक दी है। पार्टी को सत्ताविरोधी लहर का सामना ना करने पड़े, इसके लिए उसने पूर्व नौकरशाहों  की और पूर्व तकनीकी विशेषज्ञों की फौज को सियासी अखाड़ें में उतार दिया है। यहीं नहीं उसने कई मौजूदा विधायकों को भी अपना उम्मीदवार बनाया है। 

करीब 20 से 30 फीसदी मौजूदा सांसदों के काटे Ticket 
भाजपा ने सत्ताविरोधी लहर से निपटने के लिए इस बार करीब 20 से 30 फीसदी मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिए है।  अगर बात करें साल 2019 में, पार्टी में लगभग 75 उम्मीदवार ऐसे थे जिन्होंने चुनाव से पहले पाला बदल लिया, लेकिन उनमें से कम से कम 47 हार गए। कुछ प्रमुख दलबदलू जो जीतने में असफल रहे, वे थे शत्रुघ्न सिन्हा, जो भाजपा से कांग्रेस में चले गए और अपनी पटना साहिब सीट भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद से हार गए, बैजयंत 'जय' पांडा, जिन्होंने चुनाव लड़ने के लिए बीजू जनता दल छोड़ दिया ओडिशा के केंद्रपाड़ा से बीजेपी के टिकट पर और राजस्थान के बाड़मेर से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़े मानवेंद्र सिंह। 2014 के बाद सबसे ज्यादा दलबदलू नेता बीजेपी में गए हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ 2014 से 2021 तक विधायक-सांसद स्तर के 426 नेताओं ने बीजेपी का दामन थामा था।

भाजपा ने जारी की 11 उम्मीदवारों की 8वीं सूची
भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए शनिवार 30 मार्च को अपने उम्मीदवारों की आठवीं लिस्ट जारी कर दी। इस लिस्ट में 3 राज्यों के 11 कैंडिडेट्स के नाम हैं। ओडिशा से 3, पंजाब से 6 और पश्चिम बंगाल से 2 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। भाजपा ने पंजाब के गुरदासपुर से सनी देओल का टिकट काट कर   दिनेश सिंह बब्बू को मैदान में उतारा है।हाल ही में आम आदमी पार्टी (आप) छोड़कर भाजपा में आए सुशील रिंकू को पंजाब के जालंधर सीट से तथा कांग्रेस का दामन छोड़कर इस पार्टी में शामिल रवनीत सिंह बिट्टू एवं परनीत कौर को क्रमश: लुधियाना और पटियाला सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। ऐसे में अब 2024 के चुनाव में मोदी सरकार द्वारा जीत की हैट्रिक लगाने की संभावनाओं के बीच पिछले लंबे समय से टिकट की लाइन में लगे उक्त नेताओं को अब फिर से हाईकमान द्वारा दिए गए उम्मीदवारों के कदम से कदम मिलाने होंगे। 

जालंधर कई पार्षदों, सीनियर नेताओं ने झाड़ूं छोड़ थामा कमल 
बता दें कि जालंधर लोकसभा हलके से कई पार्षदों, सीनियर नेताओं ने झाड़ू छोड़कर भाजपा का कमल का फूल थाम लिया है। प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ की अध्यक्षता में दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा, भाजपा के राष्ट्रीय सचिव मनजिंदर सिंह सिरसा सहित भारी संख्या में आप नेता भाजपा में शामिल हुए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News