Breaking : पंजाब के पूर्व मंत्री भारत भूषण आशु रिमांड पर

punjabkesari.in Friday, Aug 02, 2024 - 06:36 PM (IST)

जालंधर : पंजाब के पूर्व फूड सप्लाई मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भारत भूषण आशु को आज  एडीशनल जिला एवं सेशन जज धर्मेंद्र पाल सिंगल की कोर्ट जालंधर में पेश किया गया। इस दौरान जालंधर कोर्ट ने पूर्व मंत्री आशु को रिमांड पर भेज दिया है। जानकारी के अनुसार, 5 दिन ईडी की रिमांड पर आशु को भेजा गया है। बता दें कल जालंधर ईडी दफ्तर में भारत भूषण आशु से 8 घंटे तक पूछताछ की गई थी, जिसके बाद शाम को कार्रवाई करते हुए उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। 

इस दौरान ईडी अधिकारी जेपी सिंह और अन्य अधिकारी और कांग्रेस विधायक राजिंदर बेरी, प्रगट सिंह, सुखविंदर सिंह कोटली और अन्य कांग्रेस नेता मौजूद रहे। ईडी के वकील अजय पठाना और मौजूद अन्य वकीलों ने भारत भूषण आशु द्वारा किए गए करोड़ों रुपये के घोटाले से जुड़े दस्तावेज कोर्ट में पेश किए। कोर्ट ने दोनों पक्षों के वकीलों की दलीलें सुनने के बाद ईडी विभाग के अधिकारियों और वकील ने 7 दिन की रिमांड मांगी, जिस पर माननीय अदालत ने इसमें गहन पूछताछ के लिए ईडी को 5 दिन का पुलिस रिमांड दिया। अब भारत भूषण आशु को रिमांड खत्म होने पर 7 अगस्त 2024 को दोबारा कोर्ट में पेश किया जाएगा।

क्या है मामला 

बता दें कांग्रेस सरकार के समय फूड सप्लाई मंत्री रहते आशू पर 2000 करोड़ रुपए के टैंडर घोटाले के आरोप लगे थे। उस वक्त पंजाब की मंडियों में ट्रांसपोर्टेशन से लेकर अन्य कई विभागों में अनियिमतताएं सामने आई थी, जिसके लेकर विजीलैंस ने आशु पर केस दर्ज करके जांच शुरू की थी। जांच दौरान ई.डी. को उन्हें करीब डेढ़ करोड़ रुपए की 5 सरकारी संपत्तियों की जानकारी मिली। पिछले साल छापेमारी के दौरान जांच एजेंसी को यह संभावना दिखी थी कि ये संपत्तियां धोखाधड़ी के पैसों से खरीदी गई हैं। जांच एजेंसी ने तलाशी के दौरान मिले करीब 30 लाख रुपए भी जब्त कर लिए हैं और आगे की जांच शुरू कर दी है। इसकी जांच पंजाब पुलिस के विजिलेंस ब्यूरो की टीम कर रही थी। इसी केस के आधार पर केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने इस केस को अपने हाथ में लिया और इस मामले की जांच के दौरान कई आरोपियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन के दौरान काफी अहम सबूत जुटाए गए।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News