वर्ष 2020 में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर BSF ने पकड़ी 500 किलो से अधिक हैरोइन

punjabkesari.in Friday, Jan 01, 2021 - 05:27 PM (IST)

जालंधरः सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) पंजाब फ्रंटियर ने गत वर्ष के दौरान पंजाब की 553 किलोमीटर लंबी, कठिन और चुनौतीपूर्ण भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा करते हुए कई उपलब्धियां हासिल की हैं। बीएसएफ के वरिष्ठ जन सम्पर्क अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि खराब मौसम की स्थिति और तस्करी सहित कई बाधाओं के बावजूद बहादुर बीएसएफ के जवान सीमाओं की रक्षा और समर्पण की भावना के साथ कर रहे हैं। 

उन्होंने बताया कि साल 2020 में पंजाब फ्रंटियर के बीएसएफ जवानों ने उत्कृष्ट सतकर्ता बनाए रखते हुए 517.064 किलोग्राम हेरोइन और 43 हथियार जब्त किए तथा 13 पाकिस्तानी नागरिकों और एक बंगलादेशी नागरिक को हिरासत में लिया साथ ही आठ पाक घुसपैठियों को मार गिराया। इस दौरान बीएसएफ ने पाकिस्तान रेंजर्स को छह पाकिस्तानी नागरिक सौंपे, जिन्होंने अनजाने में अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर ली थी। बीएसएफ सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की देखभाल करता है और उनकी भलाई के लिए विभिन्न प्रोग्राम आयोजित करता है जिसमें नि:शुल्क चिकित्सा शिविर, खेल टूर्नामेंट, सांस्कृतिक कार्यक्रम और जरूरतमंद लोगों की मदद करने का प्रयास भी शामिल है।

कोविड-19 के कारण राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए जागरुकता और निवारक उपायों के बारे में अभियान चलाया गया और सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों की आवश्यक वस्तुओं के वितरण से मदद करने का भी प्रयास किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News