पंजाब में 4 विधानसभा सीटों पर 21 अक्तूबर को होंगे उप चुनाव

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2019 - 04:44 PM (IST)

चंडीगढ़ः निर्वाचन आयोग की हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के साथ पंजाब की 4 सीटों समेत देश के अन्य राज्यों की 64 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराने की भी आज घोषणा की है। पंजाब की जलालाबाद, फगवाड़ा, दाखा और मुकेरियां विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होंगे। उक्त सभी चुनावों के लिए 23 सितम्बर को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया भी शुरू जाएगी जो 30 सितम्बर तक चलेगी।

1 अक्तूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा तीन अक्तूबर तक नामांकन वापिस लिये जा सकेंगे। इक्कीस अक्तूबर को मतदान होगा तथा 24 अक्टूबर को मतगणना होगी तथा परिणाम घोषित किए जाएंगे। जलालाबाद विधानसभा सीट से विधायक रहे शिरोमणि अकाली दल(शिअद) अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल और फगवाड़ा विधानसभा से विधायक श्री सोम प्रकाश के हाल के लोकसभा चुनावों में जीत दर्ज कर संसद में पहुंचने, दाखा सीट से आम आदमी पार्टी(आप) विधायक एच.एस. फुलका के इस्तीफा देने और मुकेरियां सीट से विधायक रजनीश कुमार पब्बी की हाल ही में मृत्यु होने के कारण ये सीटें रिक्त हुई हैं।

वर्ष 2017 के चुनावों में जलालाबाद सीट शिअद, फगवाड़ा सीट भारतीय जनता पार्टी(भाजपा), दाखा सीट आप तथा मुकेरियां सीट कांग्रेस ने जीती थी। इनमें से जलालाबाद और फगवाड़ा सीटें अकाली-भाजपा गठबंधन के पास थीं। ऐसे में राज्य में इन सीटों पर उपचुनाव रोचक रहने वाला है क्योंकि चारों ही दल इनमें से अपनी सीटें बरकरार रखने के साथ ही अन्य दलों से सीटें छीनने का प्रयास करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News