सावधान! अनजान महिलाओं की फ्रैंड request न करें स्वीकार, आप भी हो सकते है हनी ट्रैप का शिकार

punjabkesari.in Sunday, Apr 04, 2021 - 11:48 AM (IST)

लुधियाना (सुरिन्द्र): सूचना क्रांति के इस युग में आसानी से पैसे कमाने के लिए साइबर ठग रोजाना नए-नए फार्मूले अपना रहे हैं। इन फार्मूलों में अब एक नया फंडा जुड़ गया है। साइबर ठग सोशल मीडिया पर लड़कियों की फर्जी आई.डी. बनाकर लोगों को हनी ट्रैप में फंसा रहे हैं। सोशल मीडिया पर दोस्ती करने के बाद उक्त साइबर ठग लोगों को न्यूड वीडियो चैट या न्यूड वीडियो कॉल करने को कहते हैं।
अश्लीलता में डूब चुके लोग इन साइबर ठगों का आसानी से शिकार होकर खुद को इन साइबर ठगों के सामने नंगा दिखा देते हैं या बेशर्मी से भरी कुछ हरकतें करते हैं। इसके बाद शुरू होता है पैसे मांगने का असली खेल। साइबर ठग एक विशेष सॉफ्टवेयर के माध्यम से लड़कियों की न्यूड वीडियो लोगों के साथ आमने-सामने चलाकर उसकी रिकॉर्डिंग या स्क्रीनशॉट ले लेते हैं। इसके बाद लोगों को उक्त वीडियो या स्क्रीनशॉट उसके दोस्तों, परिवार या सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर पैसों की मांग करने लगते हैं।

लुधियाना में आ चुके हैं ऐसे कई केस
साइबर ठग सबसे पहले लोगों को उनके सोशल मीडिया अकाऊंट जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम इत्यादि पर लड़कियों के नाम से फ्रैंड रिक्वैस्ट भेजते हैं। इसके बाद मैसेंजर में जाकर लोगों को ऑनलाइन सैक्स या न्यूड वीडियो कॉल का ऑफर दिया जाता है। ठगों के इस जाल में फंसे लोग ऑनलाइन चैटिंग में खुद के कपड़े उतारने से भी परहेज नहीं करते और इस दलदल में आसानी से फंसते जाते हैं।

इसके बाद लोग ठगों की ब्लैकमेलिंग का शिकार होते हैं। काम वासना पर आधारित ठगी के खेल में क्या युवा, क्या अधेड़ और बुजुर्ग भी फंसते जा रहे हैं। कुछ लोग तो समाज और परिवार में बदनामी के डर से ऐसे ठगों को पैसे भेज भी देते हैं जबकि कई लोग इनकी परवाह नहीं करते।

इस बारे में पुलिस अधिकारियों और तकनीकी माहिरों का कहना है कि सोशल मीडिया पर लोगों को अनजान लोगों के साथ दोस्ती करने से बचना चाहिए और किसी भी तरह की ठगी होने पर तुरंत पुलिस को सूचित करना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tania pathak

Recommended News

Related News