विदेश में Study Visa और PR के लिए Apply करने वाले हो जाएं सावधान!

punjabkesari.in Monday, Jan 04, 2021 - 11:55 AM (IST)

 लुधियाना(अमन): अगर आप भी विदेश जाने के इच्छुक हैं तो सावधान हो जाएं। दरअसल, जिला पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल द्वारा फर्जी ट्रैवल एजैंटों के खिलाफ चलाई गई मुहिम से उनमें खलबली मच गई है। पुलिस को मिली सैकड़ों शिकायतों के बाद उसने बड़े अभियान के तहत ट्रैवल एजेंटों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया। पुलिस की दर्जनों टीमें इस कार्य में जुट चुकी हैं जो ट्रैवल एजैंटों के दस्तावेज तथा उनके लाइसैंसों की जांच कर रही हैं । पुलिस द्वारा चलाए गए इस अभियान में जहां पुलिस बड़ी मुस्तैदी से एजैंटों का ब्यौरा इकट्ठा करने में लगी हुई है वहीं पीड़ितों को भी आरोपियों के पकड़े जाने की आस लगी हुई है ।

इसी के चलते आज थाना डिवीजन नंबर 8 की पुलिस ने तीन ट्रैवल एजैंटों के विरुद्ध मामले दर्ज किए हैं। इसमें पहले मामले में शिकायतकर्ता दीपक कुमार पुत्र हरपाल सिंह वासी गार्डन फेस-2, अंबाला ने अपनी दी शिकायत में बताया कि उसे कनाडा का वर्क परमिट का वीजा लगवाने के नाम पर ट्रैवल एजैंट आरोपी निहाल गेरवरी कर्नाटक तथा शिवानी शर्मा फर्म इंडियन इंटरप्राइजिज, भाई वाला चौक ने उससे 50 हजार ले लिए मगर साल भर टालमटोल वाली नीति अपनाते हुए न तो उसका वीजा लगाया और न ही रुपए वापस किए। जांच अधिकारी सुखराज सिंह ने बताया कि इन ट्रैवल एजैंटों के खिलाफ इमीग्रेशन एक्ट के अधीन केस दर्ज किया गया है। दूसरे मामले में शिकायतकर्ता हर्षदीप सिंह पुत्र अवतार सिंह गांव खटड़ा ने बताया कि उसे अमरीका में स्टडी वीजा लगवाने के नाम पर ट्रैवल एजैंट अर्जुन वर्मा पुत्र देवेंद्र वर्मा पक्खोवाल रोड लुधियाना ने उनसे अलग-अलग समय में 6.97 लाख रुपए ले लिए और इसके बावजूद न तो उसका स्टडी वीजा लगवाया तथा न ही अब तक उसे पैसे वापस किए गए। जिस पर उसने पुलिस को शिकायत देकर आरोपियों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए उन्हें गिरफ्तार करने की मांग की।

जांच अधिकारी बसाखा सिंह ने बताया कि इस मामले में जांच पड़ताल करके ट्रैवल एजैंट के खिलाफ इमीग्रेशन और धोखाधड़ी के तहत मामला दर्ज किया है जिसकी आगे जांच जारी है। वहीं तीसरे मामले में शिकायतकर्ता बलविंद्र सिंह पुत्र चन्नन सिंह वासी प्रीत नगर दुगरी लुधियाना ने अपनी शिकायत में कहा कि उसकी बहू को कनाडा में पी.आर. दिलवाने के नाम पर ट्रैवल एजैंट आरोपी बलजीत सिंह पुत्र गुलजार सिंह चंडीगढ़, दविंदर सिंह पुत्र बलजीत सिंह वासी चंडीगढ़ तथा हरप्रीत कौर जसवीर सिंह ने उनसे पी.आर. लगवाने के नाम पर झांसा देकर 2.37 लाख रुपए ऐंठ लिए हैं लेकिन अभी तक उसकी कनाडा में पी.आर. नहीं करवाई और न ही उनके रुपए वापस किए। जब उन्होंने ट्रैवल एजैंट से काम न होने पर अपने रुपए वापस मांगे तो वह आनाकानी करता रहा और उन्हें धमकाने लगा। जिस पर उन्होंने जिला पुलिस कमिश्नर को शिकायत देकर कार्रवाई की मांग की। डिवीजन नंबर 8 के जांच अधिकारी भूपिंदर सिंह ने बताया कि उक्त आरोपियों के विरुद्ध विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है और उनके संदिग्ध ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News