एयपोर्टस और वंदे भारत ट्रेन जैसी सुविधा देकर पंजाब के लोगों का दिल जीत सकता है केंद्र

punjabkesari.in Sunday, Apr 16, 2023 - 02:19 PM (IST)

जालंधर(अनिल पाहवा): जालंधर में लोकसभा उपचुनाव के लिए इन दिनों खूब भागदौड़ चल रही है। राजनीतिक दल एक-दूसरे पर छींटाकशी करने में पीछे नहीं हट रहे। लेकिन इस सबके बीच कुछ ऐसे मुद्दे हैं, जिन्हें लेकर पंजाब की जनता अभी भी केंद्र सरकार की तरफ बड़ी उम्मीद के साथ देख रही है। खास बात यह है कि पंजाब को अन्य राज्यों के साथ जोड़ने के लिए रेल तथा बस ही दो प्रमुख साधन हैं, जबकि इस तेज भागदौड़ वाली जिंदगी में विमान से यात्रा करने वालों को पंजाब में मायूसी का सामना करना पड़ रहा है। 

एयरपोर्टस की कमी

पंजाब में अभी तक अमृतसर ही एकमात्र ऐसा एयरपोर्ट है, जहां से अंतर्राष्ट्रीय विमान सेवा उपलब्ध है। इसके अलावा कोई ऐसा एयरपोर्ट पंजाब में नहीं है, जहां पर अंतर्राष्ट्रीय या डोमेस्टिक विमान सेवा उपलब्ध हो। पंजाब के जालंधर, लुधियाना जैसे इलाकों में एक्सपोर्टर की भरमार है, जिन्हें बिजनैस के संबंध में दूसरे राज्यों या दूसरे देशों में जाना होता है। लेकिन ट्रांसपोर्ट साधनों की कमी एक बड़ी समस्या है। जालंधर में आदमपुर, लुधियाना, बठिंडा तथा पठानकोट में एयरपोर्ट हैं, लेकिन वहां पर विमान सेवा उपलब्ध नहीं है। अगर इन इलाकों में घरेलू विमान सेवा ही शुरू होती है तो यहां के व्यापारियों को बड़ा फायदा हो सकता है। लेकिन केंद्र सरकार इस तरफ अगर थोड़ा-सा भी ध्यान दे तो वह पंजाब के व्यापारियों तथा एक्सपोर्टर के दिलों में अपना स्थान बना सकती है और अगर वह इसमें कामयाब होती है तो उसे पंजाब में हराना किसी के वश में नहीं होगा। 

रेल सेवा में भी पंजाब फिसड्डी

पंजाब के अमृतसर, जालंधर तथा लुधियाना तीन ऐसे महानगर हैं, जहां से बड़ी संख्या में व्यापारी दिल्ली, मुम्बई तथा अन्य राज्यों को व्यापार के लिए जाता है। अमृतसर तथा लुधियाना से 2 शताब्दी गाड़ियां दिल्ली के लिए जाती हैं। पिछले कई सालों से ये दो गाड़ियां ही चल रही हैं। इन गाड़ियों में लंबी चौड़ी वेटिंग रहती है, अगर जालंधर या अमृतसर से नई शताब्दी गाड़ियों के साथ-साथ वंदे भारत जैसी तेज गति गाड़ी भी चलाई जाए तो लोगों को बड़ी राहत मिल सकती है। जालंधर, लुधियाना, अमृतसर के लोगों को अगर यह सुविधा मिलती है तो पंजाब के लोगों का भाजपा के प्रति रुझान तेजी से बढ़ सकता है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News