ठेकों पर जिला आबकारी विभाग की अचानक चैकिंग, इन पर भी गिर सकती है गाज

punjabkesari.in Wednesday, Feb 15, 2023 - 10:06 AM (IST)

अमृतसर: एक्साइज विभाग द्वारा अमृतसर सर्कल में शराब के ठेकों की चैकिंग का दौर बराबर जारी रहा, जिसमें एक टीम ने लगभग 6 ठेकों पर छापे मारे। पिछले कुछ दिनों में डिप्टी कमिश्नर जालंधर-अमृतसर बॉर्डर रेंज राजपाल सिंह खैरा के निर्देश पर अमृतसर के शराब के ठेकों की चेकिंग शुरू की गई। असिस्टेंट कमिश्नर एक्साइज नवजीत सिंह की निगरानी में अलग-अलग इलाकों में टीमों का गठन किया गया, जिन्हें आवश्यक तौर पर निर्देश दिए गए कि शराब के ठेकों की चैकिंग की जाए, जिसमें होलोग्राम इत्यादि की पहचान करके इस बात को सुनिश्चित बनाया जाए कि कहीं किसी दूसरे प्रदेश से शराब तो नहीं आ रही। बीते दिनों माल रोड पर स्थित आइरिश-बार पर छापामारी के दौरान इस बात के संकेत मिले हैं कि इस प्रकार की बारें दूसरे सर्किल से भी शराब मंगवा कर ग्राहकों को सर्व कर रही हैं। इसके लिए शराब के ठेकों पर क्यू-आर कोड चेक किए गए।

जिला आबकारी अधिकारी अमृतसर-1 हेमंत शर्मा के नेतृत्व में नगर भर में लगभग आधा दर्जन के करीब शराब के ठेकों पर औचक चैकिंग की गई। उनके साथ एक्साइज विभाग के इंस्पैक्टर पंडित संदीप कुमार शर्मा भी और सुरक्षा कर्मचारी भी शामिल रहे। इस संबंध में जिला अधिकारी हेमंत शर्मा ने बताया कि एहतियात के तौर पर ऐसा किया जा रहा है, ताकि खप्तकार को मिलने वाली शराब वही होनी चाहिए जो पंजाब में बिकने के लिए अधिकृत है। उन्होंने बताया कि यदि चंडीगढ़ अथवा हरियाणा से आई हुई शराब मिली तो उस पर आबकारी अधिनियम के अंतर्गत केस दर्ज किया जाएगा। उन्होंने मार्किट से इस बात का भी आंकलन किया कि कहीं निर्धारित रेट से अधिक शराब तो नहीं बेची जा रही। जिला अधिकारी ने बताया कि कुछ शराब के ठेकों पर लगाई गई रेट लिस्ट कंप्लीट नहीं थी उन्हें तत्काल इसे पूरा करने की वार्निंग दी गई। यहां विशेष तौर पर बियर की पैकिंग में एक्सपायरी डेट को भी संजीदगी से चैक किया गया।

शराब के अहातों पर की जाएगी चैकिंग

जिला आबकारी अधिकारी हेमंत शर्मा ने बताया कि शराब के अहातों पर चैकिंग करने के लिए विशेष टीमें तैयार की जा रही हैं, जो इस बात का आंकलन करेंगी कि कहीं खपतकारों को कोई ऐसे ब्रांड की शराब तो नहीं बेची जा रही, जिसकी पंजाब में सप्लाई नहीं होती। विभाग को ग्राऊंड लेवल इंफॉर्मेशन देने के लिए विशेष रूप से टीम के लोग गुप्त तौर पर जानकारी प्राप्त करके उसकी रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेजेंगे। पता चला है कि कुछ लोग एयरपोर्ट अथवा आर्मी कैंटीनो से भी ऐसे ब्रांड की शराब लाकर पीते हैं, जो एक्साइज विभाग द्वारा मार्किट में बेचने के लिए अधिकृत नहीं होती। ऐसे खप्तकारों पर भी कार्रवाई हो सकती है।

कई और अवैध बारों पर भी गिर सकती है गाज!

पता चला है कि जिला आबकारी विभाग नगर भर में कुछ और अवैध तौर पर चलने वाली बियर व वाइन-बारों पर छापामारी कर सकता है, जो विभागों की आंखों में धूल झोंक कर अंदर खाते अपना काम चला रहे हैं। हालांकि बीते दिन माल रोड की आयरिश-बार पर छापामारी के उपरांत पुलिस द्वारा यहां पर जुवेनाइल एक्ट, टोबैको एक्ट इत्यादि के अंतर्गत अपराधिक धाराओं में कार्रवाई की, उसके कारण गलत काम करने वाली बारों में दहशत फैल गई है, लेकिन इसके बावजूद भी महानगर के विशाल इलाके में कई ऐसी बारें हैं जहां पर कार्रवाई होनी अभी बाकी है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News