Punjab के स्कूलों में चल रही Mega PTM में पहुंचे CM Mann, Parents को दी नसीहत

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2024 - 02:56 PM (IST)

नंगल : पंजाब सरकार द्वारा राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर में सुधार लाने के लिए आज तीसरी पेरेंट्स-टीचर मीटिंग (PTM) आयोजित की गई। इस मेगा पीटीएम (PTM) की सबसे खास बात यह रही कि मुख्यमंत्री ने खुद ग्राउंड लेवल पर आकर बच्चों और अभिभावकों से बातचीत की। मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) नंगल के एक सरकारी कन्या स्कूल में पहुंचे, जहां बच्चों ने बैंड-बाजे के साथ CM Mann का स्वागत किया। इस मौके पर उनके साथ शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस (Education Minister Harjot Singh Bains) और श्री आनंदपुर साहिब से सांसद मालविंदर सिंह कंग (MP Malvinder Singh Kang) भी मौजूद थे।

इस मौके पर CM Mann खुद क्लास में बैठे और बच्चों से बात की। उन्होंने स्कूल की कक्षाओं में जाकर बच्चों और अभिभावकों से बातचीत की और स्कूल में बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। इसी बीच एक छात्रा की आंखें नम हो गईं, जिसने कहा कि वह पंजाब सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं के कारण शिक्षा प्राप्त कर रही है। वह एक गरीब परिवार से है और पढ़-लिखकर किसी बड़े मुकाम पर पहुंचना चाहती है। वह पंजाब सरकार स्कूल ऑफ एमिनेंस (School of Eminence) से आगे बढ़ रही है। इस दौरान CM Mann ने बच्चों से पूछा कि अगर बच्चों को किसी सुविधा की जरूरत है तो बताएं, चाहे वह प्रयोगशाला स्तर पर हो या किसी अन्य स्तर पर।

इसके साथ ही सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने पेरेंट्स को नसीहत दी है कि बच्चों पर दबाव न बनाए। बच्चे जो चाहते हैं, उन्हे कर लेने दें। उन पर यकीन करें और उनकी सराहना करो, क्योंकि हर बच्चे को भगवान ने कोई न कोई टैलेंट जरूर दिया है। अपने बच्ची की तुलना किसी अन्य बच्चे से न करे। उन्होंने कहा कि अभिभावक बच्चों से ज्यादा उम्मीदें रख लेते है। इससे भी बच्चों पर दवाब बनता है। सीएम मान ने  स्टूडेंट्स को कहा कि अपने काम में तरह से माहिर बने, ताकि आपका कोई दूसरा विकल्प न बन बनाए।

CM Bhagwant Mann ने कहा कि हमारी सरकार की कोशिश यही है कि टीचर केवल स्टूडेंट्स को पढ़ाने का काम करे। बाकी कामों के लिए अन्य लोग तैनात किए जाए। 10 हजार से अधिक बच्चे स्कूल में चल रही बस का फायदा उठा रहे है। जिनमें से 7200 लड़कियां है। CM Mann ने कहा कि हमारे बच्चों में टैलेंट की कमी नहीं है, बस उन्हें माहौल देने की जरूरत है। हमारी सरकार ने युवाओं को टैलेंट दिया है। इससे पहले उन्होंने क्लासरूम में जाकर बच्चों व उनके परिजनों से मुलाकात की। इस मौके पर सरकारी स्कूल की शिक्षिका की बेटी ने कहा कि वह स्कूल ऑफ एमिनेंस (School of Eminence) में एडमिशन नहीं लेना चाहती थी। उन्हें चिंता थी कि स्कूल ऑफ एमिनेंस में पढ़ाई का स्तर अच्छा नहीं है, लेकिन जब यहां आईं तो देखकर हैरान रह गईं। यहां  LED लगी हुई हैं, शानदार क्लास रूम हैं, शिक्षक स्टाफ है। इस दौरान CM Mann ने बोलते हुए कहा कि आज सपने सच हो रहे हैं। पंजाब में शिक्षा क्रांति आ रही है, पंजाब सरकार राज्य में 18 स्कूल ऑफ एमिनेंस (School of Eminence) तैयार कर रही है, जिनमें से 14 पूरी तरह से तैयार हैं और अगले 1-2 महीनों में शुरू हो जाएंगे।

मेगा पीटीएम (Mega PTM) सुबह 9 बजे शुरू हो गई थी। इस बीच कैबिनेट मंत्री बलजीत कौर मोहाली के सोहाना स्थित सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल गर्ल्स, कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल मोहाली के फेज-3 बी 2 स्कूल ऑफ एमिनेंस, वित्तमंत्री हरपाल सिंह चीमा (Finance Minister Harpal Singh Cheema) मोहाली के फेज-11 स्कूल ऑफ एमिनेंस, हरभजन सिंह ईटीओ स्कूल ऑफ एमिनेंस छेहर्टा और जंडियाला गुरु, हरदीप सिंह मुंडिया स्कूल ऑफ एमिनेंस डेराबस्सी, लालजीत सिंह भुल्लर GSSS कुराली, डॉ. रवजोत अपने विधानसभा क्षेत्र में शिरकत की।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News