CM Mann की यूनिवर्सिटी के VC के साथ अहम कॉन्फ्रैंस, AI Technology को लेकर कही ये बात

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2024 - 05:15 PM (IST)

पंजाब डेस्क : पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत मान आज चंडीगढ़ पहुंचे। इस दौरान पंजाब की यूनिवर्सिटी के वायस चांसलर और डायरेक्टरों की कॉन्फ्रैंस हुई। इस मौके संबोधित करते हुए CM Mann  ने कहा कि पंजाब के शिक्षा स्तर को ऊंचा उठाने के लिए वह वचनबद्ध हैं। पंजाब में करियर गाइंड की तरफ ध्यान दिया जा रहा है। इसी के चलते हर विधानसभा क्षेत्र में 4 लाइब्रेरी दे रहे हैं, जहां हर सिलेबस की किताबें होंगी इसके लिए वहां लाइब्रेरी में एसी भी लगा होगा। 

 

CM Mann ने कहा कि पंजाब में 43 सरकारी कालेजों को मैक के साथ जोड़ दिया है। उन्होंने ने कहा कि 3 कालेजों को ए ग्रेड मिला है। इसी के साथ  पटियाला यूनिवर्सिटी को 20 करोड़, सरकारी कालेजों को 5-5  करोड़ रुपए, कुल 95 करोड़ रुपए की ग्रांड जारी की है। अगर किसी यूनिवर्सिटी को मदद की जरूरत है तो वह पंजाब सरकार तरह की मदद के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार नहीं चाहती कि पंजाब की शिक्षा कर्जे में रहे। उन्होंने कहा कि पंजाब के लोग IELTS करके विदेश में जा रहे हैं।

सीएम मान ने कहा कि पंजाब में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से बदलाव आएगा, इसी के साथ ही AI Technology को Study का हिस्सा बनाना चाहिए। AI के जरिए सड़कों का सर्वे करवाया गया, कितनी सड़कों पर गड्डे हैं और कितना खर्चा आएगा। उन्होंने कहा पंजाबी विदेशों में तरक्की के लिए जाएं तो अच्छी बात है, अगर पंजाब के लोग मजबूरी में विदेशों में जाते हैं तो सिस्टम पर सवाल खड़े होते हैं। युवाओं के पास थियूरी के साथ-साथ प्रैक्टिकल नॉलेज भी होना बहुत जरुरी है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News