CM Mann ने High level meeting में लिए 4 बड़े फैसले, पढ़ें पूरी खबर

punjabkesari.in Monday, Oct 21, 2024 - 04:19 PM (IST)

पंजाब डेस्क : एक्शन मोड में मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) लगातार बैठकें कर धान की खरीद और मंडियों के प्रबंधों की समीक्षा कर रहे हैं। इसी के तहत आज CM Mann ने इस मामले पर एक उच्च स्तरीय बैठक (High level meeting) की, जिसमें 4 अहम फैसले लिए हैं। बैठक के बाद इन फैसलों की जानकारी सांझा करते हुए खाद्य आपूर्ति मंत्री लालचंद कटारूचक्क (Food Supply Minister Lalchand Kataruchak) ने बताया कि आज की बैठक में CM Mann ने 4 अहम फैसले लिए हैं। मंत्री लालचंदकटारूचक्क ने बताया कि CM Mann द्वारा RO शुल्क 50 रुपये प्रति टन से घटाकर 10 रुपये प्रति टन कर दिया गया है। अगर कोई मिलर एक दिन RO लेकर अगले दिन उठा ले तो उससे 10 रुपये भी चार्ज नहीं लिया जाएगा, यानी वह मुफ्त में RO उठा सकेगा।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि BRL (ब्लो रिजेक्शन लिमिट) वाले शैलरों के लिए भी बड़ा फैसला लिया गया है, जिनका कोई केस पेंडिंग है। पहले मिलिंग पॉलिसी के मुताबिक इन शैलरों के पार्टनर और गारंटर काम नहीं कर सकते थे। लेकिन अब यह निर्णय लिया गया है कि इन शैलरों के पार्टनर और गारंटर भी काम कर सकेंगे, उन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। उन्होंने कहा कि पंजाब में ऐसे 200 शेलर हैं।

इसके अलावा पहले मिलिंग केंद्रों के जिलों में कई अलग-अलग क्लस्टर बनाए गए थे। मिलर्स एक ही क्लस्टर में धान उठा सकते थे। लेकिन अब जिला स्तरीय क्लस्टर बनाया गया है। इससे अब मिलर जिले के किसी भी बाजार से धान खरीद सकता है। कैबिनेट मंत्री (Cabinet Minister) ने आगे कहा कि पहले नई मिलों को पूरा धान नहीं मिलता था। लेकिन अब यह निर्णय लिया गया है कि नई मिलों को भी पुरानी मिलों के बराबर ही धान मिलेगा। मंत्री लालचंद कटारूचक (Lalchand Kataruchak) ने राज्य में धान के सीजन के बारे में जानकारी सांझा करते हुए कहा कि पंजाब की विभिन्न मंडियों में अब तक 24 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान पहुंच चुका है। इसमें से 2.5 लाख मीट्रिक टन धान खरीदा जा चुका है। 4.12 लाख मीट्रिक टन का उठाव हो चुका है। किसानों की कमाई का 4 हजार करोड़ से ज्यादा का भुगतान हो चुका है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News