Danger Zone में Jalandhar के ये इलाके, रहे Alert, कहीं आप तो नहीं रहते यहां...

punjabkesari.in Tuesday, Jul 16, 2024 - 09:55 AM (IST)

जालंधर(खुराना): जालंधर वासियों के लिए जरूरी खबर है। दरअसलइन दिनों बरसात का सीजन चल रहा है और इस सीजन में पानी से जनित बीमारियां काफी जोर पकड़ लेती हैं। इस सीजन में पेट की इन्फैक्शन, वायरल बुखार, पीलिया, आंत्रशोथ, चमड़ी के रोग जैसी बीमारियां ज्यादातर होती हैं जिस कारण स्थानीय डॉक्टरों के लिए यह सीजन काफी फायदेमंद माना जाता है।

एक ओर जहां इस सीजन में लोगों को बीमारियों से बचाव बारे जागरूक किया जाता है, वहीं नगर निगम की लापरवाही से शहर के कई मोहल्लों में इन दिनों दूषित पेयजल सप्लाई हो रहा है। इसके सेवन से इन बीमारियों का बढ़ना निश्चित माना जा रहा है। पता चला है कि नगर निगम ने जुलाई के महीने में शहर के विभिन्न क्षेत्रों से पीने वाले पानी के जो सैंपल भरे, उनमें करीब 10 मोहल्लों के पानी के सैंपल फेल पाए गए हैं जिनमें बाबू लाभ सिंह नगर, बाबा काहन दास नगर, दिलबाग नगर, रतन नगर, भार्गव कैंप, रसीला नगर और मिट्ठा बाजार शामिल हैं।

सूत्र बताते हैं कि मिट्ठा बाजार से तो 3-4 बार पानी के लिए गए सैंपल फेल पाए गए हैं। खास बात यह है कि शहर के कई क्षेत्र ऐसे हैं जहां वाटर सप्लाई लाइन वर्षों पुरानी है और जिन लोगों ने वाटर कनैक्शन भी ले रखे हैं, वे पाइपें भी गल-सड़ चुकी हैं। कई जगह तो पानी की पाइप सीवर लाइन के बीच में से गुजरती है। जब सीवर लाइनें भर जाती हैं तो उनका पानी वाटर सप्लाई लाइन से होकर पूरे पानी को दूषित कर देता है। वैसे निगम ने कई स्थानों पर गंदे पानी के फाल्ट दूर कर दिए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News