चुनाव प्रचार बंद करने की उलटी गिनती शुरु, आदेशों की सख्ती से पालना के दिए निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Feb 17, 2022 - 02:12 PM (IST)

जालंधर (चोपड़ा): विधानसभा चुनाव प्रचार को लेकर उल्टी गिनती शुरू हो गई है और 20 फरवरी को मतदान के दिन से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार थम जाएगा और प्री पोल आदेश लागू हो जाएंगे। इसी संदर्भ में डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी घनश्याम थोरी ने आज सिविल और पुलिस अधिकारियों को भारतीय चुनाव आयोग की सभी प्री-पोल आदेशों की सख्ती के साथ पालना को यकीनी बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि 18 फरवरी को चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा। डिप्टी कमिश्नर ने जिले के अंतर्गत आते सभी 9 विधानसभा हलकों जिनमें जालंधर वैस्ट, नॉर्थ सेंट्रल, करतारपुर कैंट, नकोदर आदमपुर, फिल्लौर शाहकोट हलका शामिल है, में विभिन्न उम्मीदवारों और राजनीतिक पार्टियों के लिए चुनाव प्रचार कर रहे सभी राजनीतिक लोगों और बाहरी लोगों को चुनाव प्रचार बंद करके तुरंत हलका छोड़ कर वापस लौटने के निर्देश जारी किए। शहर में जनतक स्थानों पर 5 या 5 से अधिक लोगों के इक्टठ पर भी पाबंदी लगा दी गई है। 

यह भी पढ़ें : पंजाब विधानसभा चुनाव : PM मोदी और केजरीवाल पर बरसीं प्रियंका गांधी

उन्होंने कहा कि ऐसे सभी कार्यकर्ता और राजनीतिक नेता जो किसी हलके के वोटर नहीं हैं वह भी चुनाव प्रचार की अवधि समाप्त होने के बाद हलके में नहीं रह सकते। सभी राजनीतिक पार्टियों और उम्मीदवारों कहा कि वे बाहरी राजनीतिक लोगों को कहें कि वह चुनाव आयोग के आदेशों के तहत जिले को छोड़ कर अपने प्रदेश में चले जाएं जिससे स्वतंत्र निष्पक्ष चुनाव को यकीनी बनाया जा सके। चुनाव आयोग के आदेशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ बनती सख्त कार्यवाही की जाएगी।

यह भी पढ़ें : दो सीटों पर हारने की बात को लेकर केजरीवाल को चन्नी का करारा जवाब

मतगणना के दिन ड्राई-डे घोषित
डिप्टी कमिश्नर कम जिला चुनाव अधिकारी ने 18 फरवरी शाम से 48 घंटों के अलावा मतगणना के दिन ड्राई डे घोषित किए हैं। उन्होंने बताया कि मतदान जोकि सुबह 8 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक होगा जबकि चुनाव आयोग के आदेशों अनुसार जिले में शुक्रवार शाम से चुनाव प्रचार बंद होने से लेकर मतदान प्रक्रिया पूरी होने तक जिले भर में 48 घंटों का ड्राई डे घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि 10 मार्च को मतगणना वाले दिन को भी ड्राई डे घोषित किया गया। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि इन आदेशों के तहत जिले भर के होटलों, रैस्टोरेंट, बार या अन्य दुकानों पर शराब की बिक्री और पिलाने पर पूरी तरह से पाबंदी लागू रहेगी।

यह भी पढ़ें : कोविड की बूस्टर डोज लेने के बाद पुलिस कर्मचारी के साथ हुआ कुछ ऐसा कि उड़ जाएंगे आपके होश

सिविल व पुलिस प्रशासन गैस्ट हाऊसों और कम्युनिटी हॉल की चैकिंग करेंगे
डिप्टी कमिश्नर ने चुनाव आयोग के निर्देशों अनुसार सिविल और पुलिस प्रशासन की तरफ से गैस्ट हाऊसों में रहने वाले लोगों के रिकॉर्ड पर नजर रखने के निर्देश देने के अलावा सभी कम्युनिटी हॉल की चेकिंग की जाएगी, जहां बाहरी व्यक्तियों व राजनीतिक कार्यकत्ताओं को रखा गया है। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि हलका के बाहर के वाहनों के आवागमन पर नजर रखने के लिए हरेक हलके की हद पर चैक पोस्ट स्थापित किए जाएंगे। इस दौरान लोगों व जनसमूहों की पहचान को लेकर भी विशेष चैकिंग होगी ताकि पता लग सके कि वह हलके के वोटर है अथवा कोई बाहरी व्यक्ति है।

PunjabKesari

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News

Recommended News