Alert! लोगों को लूटने का साइबर ठगों ने अपनाया नया हथकंडा

punjabkesari.in Thursday, Oct 20, 2022 - 12:13 PM (IST)

कपूरथला (महाजन): टैक्नोलॉजी ने मानव जीवन को आसान बनाया दिया है। वहीं इस डिजिटलाइजेशन के समय में लोगों के लिए सबसे बड़ी सिरदर्दी बन चुका ‘ऑनलाइन ठगी/साइबर क्राइम’, को रोक पाने में काफी मुश्किलों का सामना कर पड़ा रहा है। हालांकि यहां सबसे बड़ी बात तो यह है कि आखिरकार इन लोगों के पास किसी का वह नम्बर या डाटा कैसे पहुंचता है, जो उनका बैंक अकाउंट आदि से जुड़ा होता है।

उल्लेखनीय है कि इन दिनों साइबर ठगों द्वारा शहर में कई लोगों को व्हाट्सएप पर एक इंग्लिश में मैसेज भेजा जा रहा है। जिसमें लिखा होता है कि आपका बिजली बिल पैंडिंग है, आपका कनैक्शन काट दिया जाएगा, जल्द हमारे इस अधिकारी के नम्बर पर फोन करें। इस तरह अब साइबर ठगों ने नया हथकंडा अपनाकर लोगों को अपने जाल में फंसना शुरू कर दिया है। ऐसे में काफी सावधान रहने की जरूरत है।

कहां करे इसकी शिकायत दर्ज

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने साइबर क्राइम या ऑनलाइन ठगी की घटनाओं को रोकने और इनकी शिकायत दर्ज कराने के लिए एक नैशनल हैल्पलाइन नम्बर 1930 जारी किया। यदि किसी के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी होती है, तो वह किसी भी दिन किसी भी समय इस हैल्पलाइन नम्बर पर फोन पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है।

फिशिंग : यह किसी भी संवेदनशील जानकारियां चुराने का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला तरीका है। इसमें आपको ऐसा ई-मेल भेजा जाता है, जिसे देखकर लगता है कि वो किसी बड़ी कंपनी की तरफ से भेजा गया हो। इसमें कोई लिंक या अटैचमेंट होते हैं, जिसे डाउनलोड करना होता है, उस लिंक पर क्लिक करते ही या फाइल को डाउनलोड करते ही स्कैम को आपकी डिवाइस और डेटा का एक्सेस मिल जाता है। इसलिए किसी ई-मेल के लिंक पर क्लिक करने से पहले यह चैक कर लें कि वह ई-मेल फर्जी तो नहीं है।

कैसे करे बचाव

-किसी भी तरह के ऑफर और लालच में न आएं।

-अनजान व्यक्ति से फोन पर बात कर उसके बहकावे में न आएं।

-अच्छी तरह जांच करने के पश्चात ही किसी भी बैंक खाते में राशि डाले।

-फेसबुल, ट्विटर आई.डी. का पासवर्ड स्ट्रांग रखें, सरल पासवर्ड न रखें।

-कोई पैसे की मांग करता है, तो पहले जांच ले या मैसेज करने वाले से फोन पर सम्पर्क करें।

-बैंक कर्मचारी कभी भी फोन पर डिटेल्स नहीं मांगते हैं।

-किसी भी लिंक पर बिना सोचे समझे क्लिक न करें।

इस मामले पर पावरकॉम कपूरथला एस.ई. राकेश कलेर ने बताया कि पॉवरकाम द्वारा कभी अपने किसी भी उपभोक्ता को व्हाट्सएप पर ऐसा मैसेज नहीं भेजा है। पावरकॉम द्वारा केवल अपने टॉल-फ्री नम्बर से ही अपने उपभोक्ता को टैक्सट मैसेज भेजती है, न की व्हाट्सएप पर। लोगों से अपील है कि वह आ रहे ऐसे मैसेज से सावधान रहें और न ही उनके दिए हुए नम्बरों पर फोन न करें।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News