पंजाब में बेरोजगारी दर राष्ट्रीय औसत से अधिक: दलजीत चीमा

punjabkesari.in Sunday, Mar 08, 2020 - 08:53 PM (IST)

चंडीगढ़ः शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने आज आरोप लगाया कि पंजाब में बेरोजगारी दर राष्ट्रीय औसत से अधिक है और कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह को इस मुद्दे पर अपनी चुप्पी तोड़नी चाहिए। यहां जारी बयान में शिअद प्रवक्ता दलजीत सिंह चीमा ने कहा कि यह आश्चर्यजनक ही है कि मुख्यमंत्री ने विधानसभा व प्रदेशवासियों को कांग्रेस सरकार के रोजगार पर दिए आंकड़ों में हेराफेरी की। 

उन्होंने कहा कि निजी कॉलेजों के रोजगार मेलों को सरकारी रोजगार मेले करार देते हुए सरकार खुद को ही ठग रही है क्योंकि लोग पहले से जानते हैं कि ऐसे मेले शैक्षणिक संस्थानों में आम होते हैं। चीमा ने कहा कि यह दुर्भाग्यूपर्ण ही है कि कांग्रेस सरकार की योजनागत खामियों के कारण प्रदेश के युवा बर्बाद हो रहे हैं और किसान समुदाय अपनी जमीनें बेचकर बच्चों को शिक्षा के लिए विदेश भेजने को मजबूर हैं। उन्होंने कहा कि 12 लाख युवाओं को रोजगार देने के सरकार के दावों के विपरीत आर्थिक सर्वेक्षण में दिए आधिकारिक आंकड़े कुछ और ही कहते हैं। 

उन्होंने कहा कि 2019 में 2.69 लाख आवेदकों ने रोजगार ब्यूरो में अपना नाम दर्ज करवाया था जिनमें से 85 फीसदी दसवीं या उससेे अधिक पढ़े हुए हैं तथा 91 फीसदी कुशल श्रेणी में थे। उन्होंने कहा कि ऐसे ही गंभीर हालात के कारण युवा कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका या यूूके जाने पर मजबूर हैं। चीमा ने कहा कि सरकार की योजना ‘अपनी गाड़ी के मालिक बनो‘ भी पूरी तरह विफल रही है और सरकार का सेवानिवृत्ति की उम्र घटाकर 58 साल करना भी गलत है क्योंकि ऐसा फैसला करने से पहले सरकार को विभिन्न विभागों में रिक्त पड़े स्वीकृत पद भरे जाने चाहिए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News