अब पंजाब के इस जिले में मंडराया बड़ा खतरा, लोग हो जाएं Alert

punjabkesari.in Saturday, Oct 26, 2024 - 03:34 PM (IST)

रूपनगर : पंजाब में डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। हर जिले में डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं। इसी के तहत रूपनगर में भी डेंगू के 61 मरीज सामने आए, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की ओर से सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। डेंगू के गंभीर मरीजों तो जरुरत पड़ने पर 24 घंटे  विशेषज्ञ डॉक्टरों की सेवाएं सभी सरकारी अस्पतालों में मुहैया करवाना सुनिश्चित बनाने और जरुरत पड़ने पर ही मरीजों को रैफर करने के लिए कहा गया है। 

बीते दिन मच्छरों से होने वाली बीमारियों के संबंध में जिला स्तरीय मीटिंग का नेतृत्व करते हुए एम.डी. पंजाब हेल्थ सिस्टम कॉरपोरेशन वरिंदर कुमार शर्मा ने कहा कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा डेंगू और अन्य गंभीर बीमारियों से होने वाले जान-माल के नुकसान को कम करने के लिए बड़े स्तर पर अभियान चलाई जा रही है। इसके तहत स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह और सभी वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा जिला स्तर पर हालातों का जायजा निजी तौर पर जाकर लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल रूपनगर में सिंगल डोनर प्लाज्मा (एस.डी.पी.) मशीन उपलब्ध करवा दी गई है। इसे चलाने के किए जल्द लाइसेंस भी जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद जिले के जरूरतमंद मरीज सरकारी अस्पताल से प्लेटलेटलेस की सेवाएं ले सकेंगे।    

इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर हिमांशु जैन ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि सिंगल डोनर प्लाज्मा किट की आवश्यकता के संबंध में एक प्रस्ताव जिला प्रशासन को भेजा जाए, ताकि जरूरतमंद मरीजों को ये किट पूरी तरह से नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जा सके। उन्होंने कहा कि रूपनगर में अब तक केवल 61 डेंगू के मरीज सामने आए हैं, जिनमें से केवल 7 मरीज सक्रिय हैं, जो स्थानीय सरकार और स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य सहयोगी विभागों की कारगुजारी को दर्शाता है। मीटिंग में हिदायत करते हुए उन्होंने कहा कि डेंगू, मलेरिया और पानी से होने वाली बीमारियों को रोका जा सकता है अगर सभी विभाग आल लोगों के सहयोग से काम करें और मच्छरों को पैदा होने के लिए किसी भी तरह का वातावरण न बनने दिया जाए।   

पंजाब हैल्थ सिस्टम कॉर्पोरेशन के निदेशक अनिल गोयल ने निर्देश दिए कि मच्छरों की रोकथाम और उन्हें मारने के लिए छिड़काव के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं की जानकारी सभी विभागों को प्रदान की जाए और शहरों और ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभागों में डेंगू मच्छरों के उत्पादन को रोकने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है गांवों में दवा का छिड़काव व फॉगिंग कराना।

अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (ज) पूजा सियाल ग्रेवाल ने कहा कि नगर परिषद के अधिकारियों ने सी.डी.पी.ओ. और पंजाब रोडवेज के अधिकारियों/कर्मचारियों को शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार फॉगिंग करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय करने के लिए कहा। इसके अलावा शहरी क्षेत्रों में कहीं भी कूड़े का ढेर जमा न होने दिया जाए और अवकाश के दिन भी कूड़े का उठाव सुनिश्चित किया जाए। इस बैठक में अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (वि) चन्द्रज्योति सिंह, सिविल सर्जन डॉ. तरसेम सिंह सहित सभी वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News